किसान हितों के लिए
किसान हितों के लिए Social Media
मध्य प्रदेश

किसान हितों के लिए MP सरकार ने की केंद्र से कोटा बढ़ाने की मांग

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने विधानसभा में कहा- किसानों से संबंधित वचनपत्र में मदद देने के जो भी उल्लेख हैं, उन्हें निभाने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है। हमारी नीयत और नीति स्पष्ट है और यही कारण कि- "हमने किसान समृद्धि योजना में किसानों के लिये 1600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है"

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यह बात सदन में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पहले अनुपूरक बजट पर हुई चर्चा के बाद कही। उन्होंने कहा कि-किसी भी बजट की सीमा होती है। उस सीमा के अंदर सभी को संतुष्ट नहीं किया जा सकता। अपेक्षा रहती है कि बजट पर आलोचना नहीं, बल्कि सुझाव देने की भावना से चर्चा की जाए।

मुख्यमंत्री ने विपक्ष की ओर से किसानों को बोनस दिये जाने का उल्लेख करते हुए कहा- केन्द्र सरकार ने मध्यप्रदेश के लिये 75 लाख टन पीडीएस का कोटा निर्धारित किया था। पूर्व सरकार की प्रोत्साहन राशि की घोषणा होने के कारण यह कोटा घटाकर केन्द्र ने 36 लाख टन कर दिया था।

जून 2019 में इस संबंध में उन्होंने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात करके यह कोटा बढ़ाने का आग्रह किया था। कमलनाथ के अनुसार केन्द्रीय मंत्री ने अपने पत्र में 67 लाख टन कोटा करने की जानकारी दी। साथ ही यह भी शर्त जोड़ी कि राज्य सरकार प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसानों को बोनस की राशि नहीं देगी, तभी यह कोटा बरकरार रहेगा अन्यथा पूर्वानुसार कोटे को 36 लाख टन कर दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री कमलनाथ

मुख्यमंत्री ने विपक्ष से किया अनुरोध कि वे इस मुद्दे पर केन्द्र सरकार के मध्यप्रदेश के हितों के संरक्षण के लिये चर्चा करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र, राज्य सरकार को कोई सहयोग नहीं दे रहा है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि, उनकी सरकार किसानों के साथ ही मप्र के हितों का संरक्षण करने के लिये वचनबद्ध है। किसी भी बजट की सीमा होती है। उस सीमा के अंदर सभी को संतुष्ट नहीं किया जा सकता

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT