भोपाल में जल्द शुरू होगा 5जी नेटवर्क
भोपाल में जल्द शुरू होगा 5जी नेटवर्क Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

भोपाल में जल्द शुरू होगा 5जी नेटवर्क, तैयारी को लेकर हुई बैठक

Irshad Qureshi

भोपाल, मध्यप्रदेश। भोपाल शहर में जल्द ही लोगों को 5जी नेटवर्क की सुविधा मिलेगी। भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड देश की पहली स्मार्ट सिटी कपंनी बनेगी, जो पायलेट प्रोजेक्ट के अंतर्गत भोपाल में यह सुविधा शुरू करेगी। कंपनी का चयन भारत सरकार द्वारा किया गया है। हालांकि पायलेट प्रोजेक्ट के तहत शुरूआत में चुनिंदा स्थानों पर ही यह सुविधा शुरू होगी। इसके लिए 120 दिन का टारगेट रखा गया है।

इस संबंध में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के वरिष्ठ अधिकारियों दूरसंचार कंपनियों और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की मंगलवार को भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यालय में बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता ट्राई मुख्यालय दिल्ली के सलाहकार संजीव शर्मा ने की। इस मौके पर भोपाल स्मार्ट सिटी सीईओ अंकित अस्थाना, सलाहकार ट्राई क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल के विनोद गुप्ता आदि मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि स्ट्रीट फर्नीचर और एरियल केबल के माध्यम से स्मॉल सेल में 5जी नेटवर्क की सुविधा शुरू की जाएगी। स्ट्रीट फर्नीचर के रूप में 5जी के नेटवर्क का इन्फ्रा बस स्टॉप, लाईट के पोल, ट्रैफिक सिग्लंस आदि पर तैयार किया जाएगा। इसके लिए 120 दिन की समय-सीमा तय की गई है। इस दौरान दूरसंचार कंपनियां उन स्थानों का चयन करेगी, जहां 5जी नेटवर्क की सुविधा शुरू की जाना है। इसके अनुरूप इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। यह इंफ्रास्ट्रक्चर भविष्य को देखते हुए तैयार होगा। इस कार्य में भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड दूरसंचार कंपनियों के लिए फेसिलिटेटर का कार्य करेगा। पायलेट प्रोजेक्ट के बाद पूरे शहर को यह सुविधा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि 5जी नेटवर्क की सुविधा के लिए देश में भोपाल स्मार्ट सिटी के अलावा चुनिंदा एयरपोर्ट, पोर्ट और नवा मेट्रो मेंगलूरू का चयन पायलेट प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया गया है। 5जी नेटवर्क शुरू होने से इंटरनेट की हाई स्पीड नागरीकों को मिलने लगेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT