CBSE के बाद अब एमपी बोर्ड ने बनाई कोर्स में कटौती की योजना
CBSE के बाद अब एमपी बोर्ड ने बनाई कोर्स में कटौती की योजना Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल: CBSE के बाद अब एमपी बोर्ड ने बनाई कोर्स में कटौती की योजना

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में कोरोना का संकट जहा व्याप्त है वहीं संकट का प्रभाव कई क्षेत्रों पर पड़ रहा है जिसके तहत स्कूली शिक्षा भी इसमें शामिल हो गई है, इस बीच ही कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के कोर्स में 30 फीसदी की कटौती की है। जिसमें अब प्रदेश का स्कूल शिक्षा विभाग भी माशिमं के कोर्स में कटौती की योजना बना रहा है। इसके साथ बताया गया कि, इस बार विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो पाई है। इस वजह से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की त्रैमासिक परीक्षा नहीं होगी।

विशेषज्ञों की समिति बनाकर मांगा सुझाव

इस संबंध में, बीते दिनों इंदौर समेत प्रमुख जिलों के स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के इस योजना पर चर्चा की गई थी जिसमें प्रमुख सचिव ने इस बात के संकेत दिए थे कि एमपी बोर्ड के विद्यार्थियों के कोर्स में कटौती की जाएगी। साथ ही बताया कि इसके लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई और उससे सुझाव मांगे गए हैं। जिसके तहत समिति के सदस्य बताएंगे कि कोर्स में कौन से पाठ आवश्यक नहीं हैं, जिन्हें इस बार हटाया जा सकता है। जिसके बाद इस संबंध में माशिमं संबंधित पाठों की जानकारी देगा जो प्रश्न परीक्षा में नहीं पूछे जाएंगे।

संक्रमण के चलते नहीं होगी त्रैमासिक परीक्षाएं

इस संबंध में, संक्रमण के कारण स्कूल खुले नहीं हैं और आगे भी स्कूल कब खुलेंगे, यह तय नहीं है। जिस आधार पर सितंबर माह में कराई जाने वाली त्रैमासिक परीक्षाएं इस बार आयोजित नहीं हो सकेंगी। वहीं कहा कि, सरकारी स्कूलों में अभी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हुई। इसके अलावा टीवी व रेडियो के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT