दूसरे दिन सीवियर कोल्ड डे की चपेट में रही राजधानी
दूसरे दिन सीवियर कोल्ड डे की चपेट में रही राजधानी Raj Express
मध्य प्रदेश

Bhopal : दूसरे दिन सीवियर कोल्ड डे की चपेट में रही राजधानी, ठंडी हवाओं ने बढ़ाई सिहरन

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी में लगातार दूसरे दिन रात का तापमान 10 डिग्री से कम रहने के साथ ही दिन का पारा सात डिग्री कम रिकार्ड किया गया, जिसके चलते दूसरे दिन भी सीवियर कोल्ड डे रहा। बीते दिनों के मुकाबले कोहरा कम रहा, लेकिन कोहरा छंटने के कारण ठंड का अहसास ज्यादा हुआ। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक हिमालय में बर्फबारी और वहां से आ रही सर्द हवाओं के कारण दिन में काफी ठंड महसूस की गई। हवा की स्पीड भी अधिक रही। बुधवार को कोहरा भी छंटने लगा है जिससे नमी कम हो गई और ठंड़ी हवाओं में चुभन महसूस हुई। आगामी चार-पांच दिन मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने से ठंड से राहत की कोई उम्मीद भी नहीं है।

कोहरा कम होने और हवा की गति अधिक रहने से बढ़ी चुभन :

मौसम विज्ञानी अशफाख हुसैन ने बताया कि कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड डे के लिए दिन और रात दोनों तापमान देखे जाते हैं। इसके लिए रात का पारा 10 डिग्री या कम होता है। दिन का तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री कम हो तो कोल्ड डे, जबकि 6.5 डिग्री या उससे भी अधिक कम हो तो सीवियर कोल्ड डे कहलाता है। इसी क्रम में बुधवार को लगातार दूसरे दिन शहर में तीव्र शीतल दिन रहा। कोहरा भी पहले के मुकाबले कम हो गया, जिसके चलते हवा में चुभन बढ़ गई है।

राजधानी का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। साथ ही यह मंगलवार के न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस की तुलना में एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। बुधवार को सुबह साढ़े सात बजे से आठ बजे तक राजधानी में दृश्यता 800 मीटर रही। अधिकतम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सियस रहा , जो सामान्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा। यह मंगलवार दिन के तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 0.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। गुरुवार को भी शहर में शीतल दिन रहने का अनुमान है।

7 जनवरी को पारा थोड़ा बढ़ेगा, फिर से होगा कम :

अशफाख ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के मौसम को कोई प्रभावित करने वाली कोई विशेष मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। पिछले दिनों हुई भारी बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में तापमान काफी कम बना हुआ है। हवा की दिशा लगातार उत्तरी बनी हुई है और गति भी ज्यादा है। बुधवार को 16 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली। वहां से लगातार आ रही बर्फीली हवाओं के कारण प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। 7 जनवरी तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके अलावा एक ट्रफ लाइन होती हुई दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश से होकर गुजर रही है, जिसके प्रभाव से बालाघट, सिवनी, मंडला जिले में बौछारें पड़ रही हैं। 7 जनवरी को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा हालांकि यह अधिक शक्तिशाली नहीं होगा, इसलिए मौसम में ज्यादा परिवर्तन के आसार नहीं हैं। शहर में 7-8 जनवरी से बादल छा सकते हैं और रात के तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी हो सकती है, इस सिसटम के आगे बढऩे पर पारा एक बाद फिर से डाउन होगा। इस दौरान पारे में एक-दो डिग्री का ही उतार-चढ़ाव संभावित है, ज्यादा अंतर नहीं होगा। इसलिए मौसम में विशेष परिवर्तन नहीं होगा और ठंड से फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं।

डॉक्टरों की राय ठंड से बचाव का रखें विशेष ख्याल :

कड़ाके की सर्दी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। ठिठुरन अधिक रहने के कारण सुबह सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा, बहुत जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से निकले। ठंड से बचने लोग अलाव का सहारा लेते नजर आए। शहर के वरिष्ठ चिकित्सकों का कहना है कि ठंड बहुत बढ़ गई है, अस्पताल में सर्दी, खांसी जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। अस्थमा और हार्ट पेशेंट के लिए भी यह मौसम बहुत खराब है। इसलिए इससे बचाव का विशेष ख्याल रखें। सर्द हवा से बचने घर से बाहर निकलते समय पूरी तरह गर्म कपड़ों से कवर होकर और सुबह आठ बजे के बाद ही मार्निंग वॉक आदि के लिए निकलने की सलाह दी है।

मौसम का पारा डाउन :

  • 4 जनवरी को अधिकतम 17.9 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 7.4 डिग्री सेल्सियस

  • 3 जनवरी को अधिकतम 17.3 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 8.4 डिग्री सेल्सियस

  • 2 जनवरी को अधिकतम 20.2 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 7.2 डिग्री सेल्सियस

  • 1 जनवरी को अधिकतम 23.0 डिग्री सेल्सियस,न्यूनतम 10.6 डिग्री सेल्सियस

  • 31 दिसंबर को अधिकतम 24.7 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 11.0 डिग्री सेल्सियस

  • 30 दिसंबर को अधिकतम 28.3 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 11.8 डिग्री सेल्सियस

  • 29 दिसंबर को अधिकतम 28.9 डिग्री सेल्सियस,न्यूनतम 9.4 डिग्री सेल्सियस

  • 28 दिसंबर को अधिकतम 24.7 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 10.0 डिग्री सेल्सियस

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT