कौटिल्य एकेडमी और डिजीयाना समूह पर आयकर विभाग की कार्यवाही
कौटिल्य एकेडमी और डिजीयाना समूह पर आयकर विभाग की कार्यवाही Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

डिजियाना ग्रुप एवं कौटिल्य अकादमी पर आयकर के छापे में बड़ी सफलता

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। आयकर विभाग द्वारा डिजियाना ग्रुप और कौटिल्य अकादमी पर मारे गए छापे में विभाग को बड़ी सफलता मिली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विभाग की टीम को छापे के दौरान जो दस्तावेज हाथ लगे हैं उसमें ग्रुप के द्वारा करीब 200 करोड़ की आय को छुपाने की आशंका जताई जा रही है जिसमें ग्रुप द्वारा करीब 150 करोड़ रेत की अवैध बिक्री से आए हैं। दस्तावेजों की जांच के बाद अघोषित आय का वास्तविक आंकड़ा सामने आने पर विभाग पेनाल्टी के साथ टैक्स की वसूली करेगा। डिजियाना ग्रुप के यहां छापे के दौरान विभाग को उत्तर प्रदेश के बांदा का बड़ा प्रॉपर्टी लेंडर भी टीम के हाथ लग गया। जिसके बाद विभाग ने उसके यहां भी कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। जिसमें सामने आया है कि उक्त व्यक्ति ने डिजियाना के साथ ही कई लोगों को फर्जी लोन बांटे हैं। कई प्रॉपर्टी के लिए बेनामी लोन दिया है। विभाग ने उस पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

35 करोड़ के बोगस शेयर खरीदे :

विभाग के आला अधिकारी के अनुसार डिजियाना ग्रुप ने 35.36 करोड़ रुपए के बोगस शेयर भी खरीदे गए। इस ट्रांजेक्शन की पड़ताल चल रही है। ग्रुप मीडिया, एजुकेशन, खनन के साथ अन्य व्यवसाय में सक्रिय हैं।

ढाई करोड़ कैश, दो दजर्न लॉकर मिले :

डिजियाना ग्रुप के संचालक के इंदौर स्थित घर व दफ्तर और भोपाल सहित अन्य शहरों में स्थित ठिकानों से ढाई करोड़ रुपए कैश मिला है। इसके अलावा बैंकों में 2दर्जन लॉकर मिले हैैं। जिनमें अधिकांश इंदौर में हैं। विभाग ये लॉकर खोलना शुरू कर रहा है।

कौटिल्य एकेडमी के यहां मिली छह करोड़ की अघोषित आय :

शिक्ष के क्षेत्र से जुड़ी कौटिल्य एकेडमी पर भी जांच में हर साल पांच से छह करोड़ की आय छिपाने की जानकारी मिली है। इसके अलावा कोचिंग फीस के रसीदें और कई कागज अफसरों की टीम को मिले हैं। इनकी जांच चल रही है।

गौरतलब है कि डिजियाना ग्रुप और कौटिल्य एकेडमी के 55 ठिकानों पर आयकर विभाग के 150 अफसरों-कर्मचारियों की टीम ने गुरुवार सुबह छापामार कार्रवाई की थी। प्रदेश में भोपाल व इंदौर के साथ गुजरात में अहमदाबाद और उत्तर प्रदेश में दबिश दी गई। दोनों ही ग्रुप मुख्य तौर से इंदौर के हैं। सभी ठिकानों पर विभाग की सर्च शुक्रवार को भी चलती रही। कुछ जगह यह शनिवार को खत्म होने के संभावना जताई जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT