कैबिनेट मंत्री जयवर्द्धन सिंह अधिकारियों की बैठक लेते हुए
कैबिनेट मंत्री जयवर्द्धन सिंह अधिकारियों की बैठक लेते हुए Social Media
मध्य प्रदेश

वर्ष 2020 में प्रदेश को नंबर-वन बनाने की कवायद में मंत्री जयवर्धन

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने विकास संचालनालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। बैठक के दौरान मंत्री सिंह ने जहां शासन की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुँचाने की बात कही, वहीं इस साल में शहरों को उन्नत सेवाएँ देकर नम्बर-वन की स्थिति में लाने का प्रयास करने के निर्देश भी दिए और साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में किये गये कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे और बेहतर करने के निर्देश दिए गए।

युवा स्वाभिमान योजना का नया स्वरूप :

मंत्री सिंह ने मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के नये स्वरूप के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि योजना का स्वरूप इस तरह का होना चाहिए कि, जिससे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके। साथ ही कहा कि सालभर के प्रशिक्षण के बाद युवाओं को रोजगार/स्व-रोजगार में दिक्कत नहीं आना चाहिये। बता दें कि, इस योजना में प्रशिक्षणार्थियों को 5 हजार रुपये प्रतिमाह का स्टायपेंड दिया जाता है।

महिलाओं को ई-रिक्शा दिए जाने की योजना :

मंत्री ने कहा कि सभी 16 नगर निगमों में महिलाओं को ई-रिक्शा दिये जाने की योजना बनायें। उन्होंने बताया कि यह नई पहल के तहत इंदौर में जिन महिलाओं को ई-रिक्शा दिये गये हैं, वे एक हजार रुपये प्रतिदिन तक की आय अर्जित कर रही हैं।

नोडल एजेंसी के बारे में विस्तृत चर्चा :

मंत्री सिंह ने नगरीय विकास के अंतर्गत केन्द्र तथा राज्य प्रवर्तित योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये नोडल एजेंसी बनाने के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि एजेंसी का स्वरूप ऐसा हो, जिससे योजनाओं के क्रियान्वयन में सुगमता रहे। सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार आवासों का निर्माण समय-सीमा में करवायें। उन्होंने नगरीय विकास की अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

कई अधिकारी रहे मौजूद :

इस बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे, आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री P Narahari IAS एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT