इंद्रदेव की प्री होली बारिश
इंद्रदेव की प्री होली बारिश Raj Express
मध्य प्रदेश

इंद्रदेव की प्री होली बारिश : गरज चमक के साथ झमाझम बारिश से भीगी राजधानी, कई इलाकों में गिरे ओले

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी में सोमवार रात को गरज चमक के साथ हुई झमाझम बारिश के चलते मौसम में एकाएक बदलाव हो गया। शहर के कोलार सहित कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। इस दौरान हवा की रफ्तार अधिक रहने से फिजा में ठंड़क घुल गई। भोपाल शहर में दो घंटे में 14.6 मिमी बारशि दर्ज हुई। बारिश के कारण गर्मी से राहत भी मिली। यह थोड़ी देर की बारिश ही लागों के लिए परेशानी का सबब बन गई। बारिश तो कुछ देर में बंद हो गई लेकिन कई इलाकों में घंटों तक बजली गुल रही , सड़कों पर कहीं पेड़ तो होर्डिंग गिर गए, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अरब सागर से आ रही हवाओं के साथ नमी आ रही है। इस वजह से गरज चमक वाले बादल (सीबी क्लाउड) बनने से बारिश हुई। शहर में 6 से 9 मार्च तक बारिश के आसार हैं। 7 मार्च को तेज बारिश के आसार जताए हैं।

मौसम वैज्ञानिक एसएच पांडे ने बताया कि उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है। साथ में दक्षिण-पश्चिम हवाएं प्रदेश में पहुंच रही हैं। इससे अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही हैं। मौसम बदलने से महाराष्ट्र थोड़ा गर्म है। वहां से गर्म और उत्तर से ठंडी हवाएं आ रही हैं। दोनों के मिलने से मध्य भारत में क्लाउड फॉर्मेशन हो रहा है।

होली तो खेलेंगे ही :

होली को दो दिन बचे हैं और सभी जगह प्री होली सेलिब्रेशन शुरू हो गया है, ऐसे में सोमवार को अचानक हुई बारिश ने लोगों के मन में सवाल खड़ा कर दिया कि आज बारिश हुई तो होली कैसे जलाएंगे? बुुधवार को होली के दिन भी बारिश हुई तो होली कैसे खेलेंगे? लोग आपस में कहते सुनते रहे कि क्या होली पर इंद्रदेव ही भिगोएंगे? कुछ ने कहा लगातार तो बारिश नहीं होने वाली होली तो खेलेंगे ही।

भोपाल सिटी में हुई ज्यादा बारिश, कोलार में बरसे ओले :

सोमवार रात 6 बजे के आसपास मौसम में बदलाव हुआ और 7 बजे के बाद पूरे शहर में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। कोलार सहित कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। इस दौरान रात 8.30 बजे तक भोपाल सिटी में 14.6 मिमी से ज्यादा बारिश हुई। बैरसिया में 6.5 मिमी और गांधीनगर इलाके में 6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि एमपी नगर, कोलार, बैरागढ़, होशंगाबाद रोड, अयोध्या बायपास समेत अन्य इलाकों में तेज बारिश हुई। तेज आंधी और बारिश की वजह से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई।

पारे का अप-डाउन :

सोमवार को न्युनतम तापमान में 3.3 डिग्री गिरावट हुई और पारा 17 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान में रविवार के मुकाबले करीब चार डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई और पारा 33.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। शाम बाद हुई बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक संभत: 9 मार्च तक मौसम ऐसा ही रहेगा। हवा की रफ्तार 18 किमी प्रतिघंटा रहेगी। दिन और रात के तापमान में भी गिरावट होगी। इसके बाद ही मौसम में बदलाव होगा और तेज गर्मी पड़ेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT