बच्चों को दिए शैक्षणिक और बौद्धिक विकास के टिप्स
बच्चों को दिए शैक्षणिक और बौद्धिक विकास के टिप्स Raj Express
मध्य प्रदेश

Bhopal News: केरियर काउंसलिंग प्रोग्राम, बच्चों को दिए शैक्षणिक और बौद्धिक विकास के टिप्स

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दिशा निर्देशन में मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा पहली बार प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों के साथ-साथ 22 बटालियनों, कमिश्नरेट एवं सभी जीआरपी यूनिटों में समर कैंप्स के आयोजन किए जा रहे हैं। इन समर कैंप्स में पढ़ाई, खेलकूद, कला, केरियर मार्गदर्शन और अन्य गतिविधियों के माध्यम से बच्चे निरंतर कुछ नया सीख रहे हैं साथ ही कला, कौशल, आत्मविश्वास, अनुशासन, खेल भावना जैसे मानवीय मूल्यों का भी विकास कर रहे हैं।

इसके अंतर्गत भोपाल स्थित विशेष सशस्त्र बल की 7वीं वाहिनी में बच्चों के शैक्षणिक, शारीरिक व बौध्दिक विकास के परिप्रेक्ष्य में आयोजित एक माह के समर कैंप एवं केरियर काउंसलिंग के अंतर्गत शनिवार सुबह 9 से 10 बजे तक पुलिस ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में प्रेरणादायक सत्र का आयोजन किया गया।

कम्युनिकेशन स्किल, सीवी राइटिंग आदि की दी जानकारी

समर कैंप और केरियर काउंसलिंग के अंतर्गत पीटीआरआई के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित कार्यक्रम में जाने-माने सॉफ्ट स्किल्स कॉरपोरेट ट्रेनर, एजुकेटर और मोटिवेशनल स्पीकर जिगर एन. पंड्या ने पुलिस परिवारों के लगभग 180 बच्चों के समक्ष केरियर काउंसलिंग, कम्युनिकेशन स्किल, सीवी राइटिंग एवं अन्य विदेशी भाषाओं को सीखने के संबंध में प्रेरणात्मक स्पीच देकर उनका मार्गदर्शन किया।

बच्चों में कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

पुलिस कर्मचारियों के बच्चों के शैक्षणिक विकास एवं करियर काउंसलिंग के परिप्रेक्ष्य में पुलिस परिवार के बच्चों को प्रभावी मार्गदर्शन देने तथा उनकी पढ़ाई-लिखाई व केरियर के संबंध में उचित दिशा निर्धारण के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में पुलिस परिवारों के बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और ब्रेन मैपिंग, केरियर के संबंध में क्या करना है।

भविष्य में किस क्षेत्र में आगे बढ़ना है और किस तरह अपनी स्किल्स को निखारना है आदि की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान बच्चों ने मोटिवेशनल स्पीकर पंड्या से विभिन्न प्रश्न और समस्याएं भी पूछे, जिनका उन्होंने उचित समाधान बताया 1 घंटे के इस सेशन में जिगर पंड्या के द्वारा दी गई प्रेरणास्पद जानकारी को बच्चों ने आत्मसात किया और इसे अपने केरियर निर्माण में अत्यंत उपयोगी बताया। इस सत्र से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ा है और वे प्रोत्साहित हुए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT