आज से शहरवासियों को ई-बाईक की सौगात
आज से शहरवासियों को ई-बाईक की सौगात Raj Express
मध्य प्रदेश

Bhopal : आज से शहरवासियों को ई-बाईक की सौगात

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। गुरूवार से राजधानी में ई-बाईक शुरू हो रही हैं। भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ई-बाईक परियोजना का लोकापर्ण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्मार्ट सिटी उद्यान में करेंगे। पहले चरण में 75 ई-बाईक्स को मुख्यमंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। स्मार्ट सिटी कंपनी ने ई-बाईक का किराया भी तय कर दिया है। पहले 15 मिनट का किराया 20 रूपए होगा, फिर 1 रू. प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज लगेगा। बाईक किराए से लेने के लिए गूगल प्ले स्टोर से चार्टेड बाईक एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इसका रजिस्टे्रशन होगा।

स्मार्ट सिटी कंपनी अधिकारियों के मुताबिक ई-बाईक संचालन के लिए 6 डॉकिंग स्टेशन बनाए गए हैं। यह डॉकिंग स्टेशन टीटी नगर स्टेडियम, आईएसबीटी, एमपी नगर जोन-1, प्लेटिनम प्लाजा (अटल पथ), वन-विहार और बोट क्लब पर बने हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी के मुताबिक लोगों की मांग पर ई-बाईक और डॉकिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। लोकार्पण के साथ ही ई-बाईक रैली भी स्मार्ट पार्क से आयोजित होगी, जो डिपो चौराहा, पीएण्डटी चौराहा, संजय कॉम्पलेक्स, माता मंदिर, प्लेटिनम प्लाजा होते हुए टीटी नगर स्टेडियम पहुंचेगी। स्मार्ट सिटी कंपनी अधिकारियों के मुताबिक ई-बाईक की अधिकतम स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। यह फुल चार्ज बैट्री में 35 किलोमीटर तक दौड़ेगी। यह सिंगल सिटींग केपेसिटी की होगी। ई-बाईक को किराए पर लेने के लिए मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से चार्टेड बाईक एप डाउनलोड करना होगा। इस पर रजिस्ट्रेशन के बाद सुरक्षा निधी न्यूनतम 100 रूपए रखनी होगी। एप के माध्यम से क्यू आर कोड स्केन कर ई-बाईक को किराए पर लिया जा सकता है। पहले 15 मिनट के लिए ई-बाईक का किराया 20 रूपए होगा। इसके बाद प्रति मिनट 1 रूपए की दर से चार्ज लगेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT