अब एक सितंबर से 6वीं से 12वीं तक की कक्षाएं होंगी शुरू
अब एक सितंबर से 6वीं से 12वीं तक की कक्षाएं होंगी शुरू Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : अब एक सितंबर से 6वीं से 12वीं तक की कक्षाएं होंगी शुरू

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। लगभग 17 माह के लंबे इंतजार के बाद प्रदेश में माध्यमिक विद्यालय भी एक सितंबर से अनलॉक हो जाएंगे। इसी के साथ मिडिल, हाईस्कूल और हायर सेकंडरी तक के बच्चे यानी 6वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चे अब स्कूल जा सकेंगे। ये स्कूल अब बच्चों की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे। इसमें अभिभावकों की सहमति और कोविड -19 की गाइडलाइन का सख्त पालन करना अनिवार्य किया गया है। अब 17 माह बाद 6वीं के बच्चे भी कहेंगे स्कूल चलें हम....।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार शाम को सीएम हाउस में स्कूलों के संचालक को लेकर महत्वपूर्ण बैठक बुलाई, जिसमें यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने भी आदेश जारी कर दिए। इसी के साथ 6वीं से लेकर आगे की कक्षाएं अब संचालित होने का रास्ता साफ हो गया।

देश और प्रदेश में कोविड -19 के संक्रमण के बाद अप्रैल 2020 से स्कूलों का सामान्य संचालन बंद कर दिया गया था। ऐसे में बच्चों को ऑनलाइन तरीके से ही पढ़ाया जा रहा था। इधर प्रदेश में निजी स्कूल संचालकों ने राज्य सरकार पर लगातार दबाव बनाया हुआ था कि उन्हें भी स्कूल खोलने की इजाजत दी जाए। स्कूल शिक्षा मंत्री ने भी कुछ दिन पहले ही सितंबर से स्कूल खोले जाने के संकेत दिए थे। उसके बाद आखिरकार इस मामले में अंतिम निर्णय हो ही गया।

सीएम ने कहा, बच्चों खूब पढ़ो- खूब बढ़ो :

निर्णय के बाद मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बच्चों को संबोधित किया और निर्णय की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्यारे भांजे और भांजियों। आपका सशक्त भविष्य ही प्रदेश और देश का भविष्य है और उसके लिए शिक्षा नितांत आवश्यक है। उन्होंने स्कूल खोलने की जानकारी देते हुए सचेत भी किया कि ध्यान रहे, कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए विद्यालय में कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन अवश्य करें। अभिभावकों से अनुरोध है कि बच्चों को अधिकाधिक रूप से कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने के लिए प्रेरित करें। बच्चों खूब पढ़ो- खूब बढ़ो। इससे पहले सीएम हाउस में बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ जरूरी व्यवस्थाओं के साथ विद्यालय प्रारंभ हो रहे हैं। आवश्यक हुआ तो ऐसे शिक्षकों जिनके वैक्सीन के दोनों डोज पूरे नहीं हुए हैं, उनके लिए पृथक विशेष टीकाकरण-सत्र में वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जाएगी।

नियत दिवस के अलावा अन्य दिवसों में ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह संचालित होंगी :

प्रदेश में 15 जून से अकादमिक सत्र 2021 प्रारंभ हो चुका है। नामांकन का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। गत वर्ष की तरह इस सत्र में भी ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन हुआ है। शालाओं के संचालन के लिए जो अनिवार्य बिंदु निर्धारित किए गए हैं, उनमें शालाओं में कार्यरत समस्त स्टाफ को टीके का कम से कम एक डोज लगा हो, यह आवश्यक है। स्कूलों में राज्य स्तर से जारी कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। शालाओं में कक्षावार नियत दिवस के अलावा अन्य दिवसों में ऑनलाइन कक्षाएं पूर्व के अनुसार संचालित करने की व्यवस्था भी रहेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT