राजमाता जीजाबाई की पुण्यतिथि
राजमाता जीजाबाई की पुण्यतिथि Social Media
मध्य प्रदेश

राजमाता जीजाबाई की पुण्यतिथि पर CM शिवराज समेत इन नेताओं ने किया उन्हें नमन

Author : Sudha Choubey

भोपाल, मध्य प्रदेश। आज शुक्रवार 17 जून 2022 को मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी राजे भोसले की माता जीजाबाई (Jijabai) की पुण्यतिथि है। इस खास मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan), गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) समेत कई नेताओं ने उन्हें नमन किया है।

शिवराज सिंह चौहान ने किया ट्वीट:

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जीजाबाई की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते हुए कहा कि, "मराठा गौरव, छत्रपति शिवाजी महाराज जी की जन्मदात्री राजमाता जीजाबाई जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं!"

उन्होंने आगे कहा कि, "आपके उच्च संस्कार और कठोर अनुशासन से ही वे मातृभूमि के गौरव के रक्षक एवं प्रहरी तथा राष्ट्र व जनसेवा के पर्याय बने। मां तुझे प्रणाम!"

नरोत्तम मिश्रा ने किया शत-शत नमन:

वहीं, एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "छत्रपति शिवाजी की माताश्री, साहस और त्याग की प्रतिमूर्ति राजमाता जीजाबाई जी की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन। मां जीजाबाई से मिली प्रेरणा और मार्गदर्शन ने शिवाजी को छत्रपति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"

पीसी शर्मा ने दी श्रद्धांजलि:

कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "राजाधिराज छत्रपति शिवाजी महाराज जी की प्रेरणाशक्ति पूज्य राजमाता जीजाबाई जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।"

मराठा साम्राज्य के गौरव छत्रपति शिवाजी महाराज जी की जन्मदात्री और बहुमुखी व्यक्तित्व की स्वामिनी राजमाता जीजाबाई जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि
बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर कहा

वीडी शर्मा ने कही यह बात:

वहीं, वीडी शर्मा ने अपने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि, "मराठा साम्राज्य के गौरव छत्रपति शिवाजी महाराज जी की जन्मदात्री राजमाता जीजाबाई जी की पुण्यतिथि पर उन्हें भावपूर्ण प्रणाम। उन्होंने कहा कि, जीजाबाई के कुशल प्रशिक्षण में शिवाजी महाराज में वह गुण विकसित हुए,जिन्होंने उन्हें मातृभूमि की सेवा व जन-कल्याण को समर्पित महान शासक के रूप में स्थापित किया।"

वहीं, अगर जीजाबाई के बारे में बात करे, तो राजमाता जीजाबाई, जिन्हें राजमाता जीजाऊ के नाम से भी जाना जाता है, वो एक प्रशासक, योद्धा और छत्रपति शिवाजी महाराज की माता थीं। आज (17 जून) को उनकी पुण्यतिथि है। हर साल 17 जून को उनकी पुण्यतिथि मनाई जाती है।

यहां हुआ था जीजाबाई का जन्म:

बता दें कि, राजमाता जीजाबाई का जन्म 12 जनवरी, सन् 1598 को महाराष्ट्र के सिंधखेड़ से सटे देउलगांव में हुआ था। उनकी शादी वेरुल गांव के मालोजी भोसले के पुत्र शाहजी भोसले से हुई थी। राजमाता जीजाबाई के पिता का नाम लखुजी जाधव तथा माता का नाम महालसाबाई था। वीर माता जीजाबाई छत्रपति शिवाजी की माता होने के साथ-साथ उनकी मित्र, मार्गदर्शक और प्रेरणास्त्रोत भी थीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT