सपूत विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर सीएम ने किया नमन
सपूत विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर सीएम ने किया नमन Social Media
मध्य प्रदेश

मां भारती के सच्चे सपूत विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर सीएम ने किया नमन

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। वैश्विक महामारी कोरोना संकट के माहौल में जयंती और पुण्यतिथि का दौर भी जारी है इस बीच ही आज 28 मई को स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर की जयंती है इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोटि-कोटि नमन किया है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के जरिए दी श्रद्धांजलि

इस संबंध में, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के जरिए लिखा कि, मां भारती के सच्चे सपूत, स्वातंत्र्यवीर विनायक दामोदर सावरकर जी की जयंती पर उनके चरणों में कोटि-कोटि प्रणाम! 'मातृभूमि के लिए जीना और मर जाना ही जीवन की सार्थकता है।' का उनका वीरोचित मंत्र भावी पीढ़ियों को राष्ट्र उत्थान एवं सेवा के लिए सदैव प्रेरित करता रहेगा।कालेपानी का कालकूट पीकर, काल से कराल स्तभों को झकझोर कर, मैं बार-बार लौट आया हूँ, और फिर भी मैं जीवित हूँ। हारी मृत्यु है, मैं नहीं":वीर सावरकर सेल्युलर जेल के अंधेरों को परास्त कर देने वाले वीर सपूत के साहस और वीरता पर सच्चे भारतीयों को युगों-युगों तक गर्व रहेगा।

सेनानी वीर सावरकर से जुड़ी खास बातें

इस संबंध में आपको बताते चले कि, मुंबई में 28 मई 1883 को जन्मे विनायक दामोदर सावरकर क्रांतिकारी होने के साथ-साथ लेखक, वकील और हिंदुत्व की विचारधारा के बड़े समर्थक थे. स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अंग्रेजों ने सावरकर को कालापानी की सजा दी थी। जिनका निधन 1966 में 26 फरवरी को हुआ था। बताते चलें कि, भारत की मुक्ति के लिए अपने प्राणों की परवाह न करने वाले सावरकर 10 मई, 1910 को लंदन के विक्टोरिया स्टेशन पर बंदी बनाए गए, उन पर ब्रिटिश सरकार ने अनेक अभियोग लगाए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT