गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती पर सीएम शिवराज ने ट्वीट कर किया नमन
गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती पर सीएम शिवराज ने ट्वीट कर किया नमन Deepika Pal-RE
मध्य प्रदेश

गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती पर सीएम शिवराज ने ट्वीट कर किया नमन

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना का संकटकाल जहां जारी है वहीं दूसरी तरफ संकट के माहौल में कई महान विभूतियों की जयंती और पुण्यतिथि का दौर भी जारी है इस बीच ही आज शुक्रवार गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती है जिसे लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट में कही बात

इस संबंध में, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, देश को राष्ट्र-गान, 'गीतांजलि' रचना के लिये नोबल पुरस्कार दिलाने वाले गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती पर उन्हें शीश झुकाकर नमन करता हूं। रबीन्द्रनाथ टैगोर आधुनिक भारत के असाधारण सृजनशील कलाकार हैं।

नोबल पुरस्कार विजेता रविंद्रनाथ टैगोर के जीवन की खास बात

आपको बताते चलें कि, भारत के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म आज ही के दिन यानी 7 मई, 1861 को कोलकाता में हुआ था। वह एक कवि, लेखक, नाटककार, संगीतकार, दार्शनिक, समाज सुधारक और चित्रकार थे। 1913 में, टैगोर साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले पहले गैर-यूरोपीय और थियोडोर रूजवेल्ट के बाद दूसरे गैर-यूरोपीय बन गए। रवींद्रनाथ टैगोर के ये पुरस्कार उनके कविता-संग्रह गीतांजलि के लिए मिला था, जो कविता का उनका सबसे अच्छा संग्रह था। बता दें कि, टैगोर को नोबेल पुरस्कार से उनके गहन संवेदनशील, ताजा और सुंदर कविता के कारण सम्मानित किया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT