कई जिलों में कोरोना संक्रमण दर पहुंची 1% के पास
कई जिलों में कोरोना संक्रमण दर पहुंची 1% के पास Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

कई जिलों में कोरोना संक्रमण दर पहुंची 1% के पास, 19वें नंबर पर पहुंचा MP

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। वैश्विक महामारी कोरोना संकट का दौर जहां जारी है वहीं दूसरी तरफ संकट के माहौल में प्रदेश के लिए सुखद खबर सामने आईं है जहां प्रदेश के कई जिलों में अब संक्रमण दर 1% के पास पहुंच गई है तो वहीं, देश के कोरोना ग्राफ में वर्तमान स्थिति में प्रदेश अब 19 वें नंबर पर आ गया है।

इस प्रकार है प्रदेश में कोरोना की वर्तमान स्थिति

इस संबंध में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के आधार पर कोरोना की वर्तमान स्थिति को लेकर गणना की गई है।

प्रदेश के 38 जिलों सतना, नरसिंहपुर, छतरपुर, गुना, हरदा, बड़वानी, कटनी छिंदवाड़ा, शाजापुर, सिंगरौली, डिण्डोरी, झाबुआ मण्डला भिण्ड, आगर मालवा, बुरहानपुर खण्डवा, देवास, उमरिया, दतिया, टीकमगढ़, अलीराजपुर, शहडोल, मदंसौर, राजगढ़, विदिशा, पन्ना, शिवपुरी, होशंगाबाद, उज्जैन, सीहोर, नीमच, अशोकनगर, बालाघाट, श्योपुर, ग्वालियर, मुरैना, सागर की विगत 7 दिनों में औसत पॉजिटिविटी दर 1% या उससे कम हो गई है।

प्रदेश के शेष 14 जिलों भोपाल, अनुपपुर, रतलाम, दमोह,बैतूल, धार, सीधी, खरगोन, रीवा, जबलपुर, सिवनी, रायसेन, निवाड़ी, इन्दौर की विगत 7 दिनों में औसत पॉजिटिविटी दर 5% या उससे कम है। प्रदेश का कोई भी जिला रेड जोन में नहीं हैं जहां विगत 7 दिनों में औसत पॉजिटिविटी दर 5% या उससे ज्यादा हो। दिनांक 21 अप्रैल को एक्टिव केसेस की संख्या के हिसाब से मध्यप्रदेश, देश में 07 वें नंबर पर था, जो आज की स्थिति में 19 वें नंबर पर है। प्रदेश में 81636 टेस्ट किये गये, जिसमें से 735 पॉजिटिव आये एवं वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव मरीजों को संख्या 10103 है।

पॉजिटिविटी रेट घटी तो बड़ा रिकवरी रेट

इस संबंध में बताते चलें कि, प्रदेश में अब कोई भी जिला रेड जोन में शामिल नहीं है। मई के प्रथम सप्ताह से प्रतिदिन प्रदेश का पॉजिटिविटी रेट लगातार घटकर 0.90% रह गया है। प्रदेश में प्रतिदिन नए पॉजिटिव प्रकरणों की तुलना में रिकवर अधिक हो रहे हैं। वही इसके अलावा रिकवरी रेट बढ़कर 97.65% तक पहुंच चुकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT