जल्द निकाय चुनाव की तारीखें घोषित करेगा चुनाव आयोग
जल्द निकाय चुनाव की तारीखें घोषित करेगा चुनाव आयोग Deepika Pal- RE
मध्य प्रदेश

MP निकाय चुनाव: जल्द चुनाव की तारीखें घोषित करेगा चुनाव आयोग, तैयारी पूरी

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में महामारी कोरोना का संकट जहां धीरे- धीरे टलने लगा है वहीं संकटकाल के बीच कई मुद्दों के चर्चा में सामने आने के साथ होने वाले निकाय चुनाव को लेकर भी चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है जिसके साथ ही संभावना है कि, आयोग 25 दिसंबर के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है, जो फिलहाल प्रस्तावित शीतकालीन सत्र की वजह से पहले सप्ताह तक टाला जा सकता है।

नगरीय चुनावों में इतनी राशि होगी खर्च

इस संबंध में बताते चलें कि, नगरीय चुनाव प्रदेश के 344 निकायों में वोटिंग 2 फेज में होगी। जिसके लिए चुनाव आयोग ने पहली बार पार्षद प्रत्याशियों के लिए चुनाव खर्च की सीमा तय कर दी गई है। उन्हें अपने चुनाव खर्च की जानकारी देनी होगी। बता दें कि, नगरीय निकाय के चुनावों में जनसंख्या के हिसाब से खर्च की अलग-अलग सीमा तय की गई है। जहां महानगर में पार्षद प्रत्याशी 8 लाख 75 हजार रुपए खर्च कर सकेंगे। तो वही नगर पंचायत चुनाव में खर्च की सीमा 75 हजार रुपए तक तय की गई है। साथ ही बताया जा रहा है कि, कोरोना के संक्रमण को देखते हुए पोलिंग बूथ पर मतदाता की अधिकतम सीमा एक हजार तय कर दी गई है। जिसके कारण प्रदेश में 2,387 पोलिंग बूथ में बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं आगे बताया जा रहा है कि, निकाय चुनाव में पहली बार ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन नॉमिनेशन फॉर्म जमा करने की सुविधा दी जाएगी। MP ऑनलाइन पर नॉमिनेशन किया जा सकेगा। फॉर्म जमा करने की फीस 40 रुपए तय की गई है।

निकाय चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद होगे पंचायत के चुनाव

इस संबंध में, बताते चलें कि, निकाय चुनाव के बाद ही पंचायत के चुनाव होने हैं जिसके लिए चुनाव आयोग की तैयारी है कि, वह निकाय चुनाव के नतीजे 30 जनवरी तक घोषित कर दें। जिसके बाद ही आयोग ने पंचायत चुनाव 3 फेज में फरवरी से अप्रैल के बीच में कराने की तैयारी शुरू की है। बताया जा रहा है कि, चुनाव 1 जनवरी 2020 की वोटर लिस्ट से होंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT