एवेरेस्टर भावना डेहरिया का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज
एवेरेस्टर भावना डेहरिया का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज Shahid Kamil
मध्य प्रदेश

भोपाल: एवेरेस्टर भावना डेहरिया का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज

Author : Shahid Kamil

भोपाल, मध्य प्रदेश। प्रदेश की पर्वतारोही भावना डेहरिया ने भारतीय हिमालय पर्वत श्रृंखला को विश्व भर में प्रमोट करने के लिए गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज किया है। भावना ने कोयम्बटूर की संस्था ट्रांसेंड एडवेंचर्स और स्नो लेपर्ड एडवेंचर्स द्वारा इसी साल 15 अगस्त 2020 को आयोजित एक ऑनलाइन इवेंट में 995 अन्य प्रतिभागियों के साथ भाग लेकर अपना नाम इस रिकॉर्ड में दर्ज किया।

इस इवेंट में एक घंटे के अंदर हिमालय पर्वत की किसी श्रेणी पर की हुई अपनी क्लाइंब की फोटोग्राफ्स माउंटेन्स ऑफ इंडिया के फेसबुक पेज पर शेयर करना था। इस इवेंट में विश्व भर के हजारों पर्वतारोहियों ने हिस्सा लिया। भावना डेहरिया मध्यप्रदेश के जिला छिंदवाड़ा के ग्राम तामिया में जन्मी एक भारतीय पर्वतारोही हैं। वह 22 मई, 2019 को माउंट एवरेस्ट के शिखर सहित दुनिया के चार महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर पर भारत का तिरंगा फहरा कर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं।

आपको बताते चलें कि, भावना ने साल 2019 में ही दो सबसे प्रमुख भारतीय त्योहार दीवाली के दिन अफ्रीका महाद्वीप का माउंट किलिमंजारो और होली के दिन ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का माउंट कोज़िअस्को के सबसे ऊंचे शिखर पर फतह हासिल कर भारत का परचम दुनिया भर में लहरा चुकीं हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT