FSSAI  की नई गाइडलाइन जारी
FSSAI की नई गाइडलाइन जारी Deepika Pal - RE
मध्य प्रदेश

FSSAI का फरमान: मूल्य के साथ लिखें मैन्युफैक्चरिंग और इस्तेमाल डेट

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी के बढ़ते मामलों पर लगाम कसने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत जहां तेजी से कार्रवाईयां जारी हैं वहीं इन मामलों पर अधिक सख्ती लाने के लिए अब अभियान का साथ देते हुए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Food Safety and Standards Authority of India) ने मिठाई और दूध से बने पदार्थों को लेकर नई गाइडलाइन जारी है। यह गाइडलाइन मुख्य तौर पर मिठाई कारोबारियों के लिए है जिसमें कारोबारियों को निर्दिष्ट करते हुए कहा गया है कि, इसमें अब शो-केस में मिठाई के साथ उसकी पूरी जानकारी भी डिस्प्ले करना होगी। फिलहाल खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर जांच की जा रही है।

मिठाई व्यापारियों को दी नई गाइडलाइन

इस संबंध में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नई मिठाई व्यापारियों को निर्दिष्ट करते हुए नई गाइडलाइन जारी की है जिसमें मिठाई व्यापारियों को शो-केस में रखी मिठाई की पूरी जानकारी देनी होगी जैसे मिठाई का नाम, दाम, कब बनायी गयी और इसे कब तक इस्तेमाल किया जा सकता है साथ ही ये सारी जानकारी शो-केस में रखी मिठाई की ट्रे पर डिस्प्ले करना होगी, जो अभी तक मिठाई के डिब्बे या पैकिंग पर दर्ज होती थी। इस नई व्यवस्था को 1 जून से लागू करने की योजना बनाई जा रही है इस आदेश का पालन अगर कोई नहीं करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि, राजधानी में मिठाई की करीबन 1500 दुकानें है जिन पर यह व्यवस्था लागू होगी।

सभी व्यापारियों को दी जाएगी ट्रेनिंग

इस संबंध में राजधानी के सीनियर फूड सेफ्टी ऑफिसर (एफएसओ) डीके वर्मा ने बताया कि पहले पैकेज्ड मिठाइयों पर खाद्य व्यापारियों द्वारा मैनुफेक्चरिंग और बेस्ट बिफोर डेट लिखी जाती थी साथ ही स्थानीय बाजार में दूध, दुग्ध उत्पाद समेत दूसरे खाद्य पदार्थों से बनी मिठाइयों को शो-केस ट्रे में रखकर कीमत के साथ डिसप्ले किया जाता था अब उसी ट्रे में व्यापारियों को मिठाई की कीमत के साथ उसके निर्माण (मैनुफेक्चरिंग) और बेस्ट बिफोर रेट कार्ड के साथ डिसप्ले करना होगी, ताकि दुकान से मिठाई खरीदने वाले व्यक्ति को मिठाई से जुड़ी सेल्फ लाइफ की जानकारी मिल सके। जिसके लिए गाइडलाइन जारी करने से पहले व्यापारियों की काउंसलिंग की जाएगी और सभी व्यापारियों को ट्रे में रेट, मैनुफेक्चरिंग डेट और बेस्ट बिफोर डिसप्ले करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT