सम्भावना ट्रस्ट क्लिनिक भोपाल की प्रेस वार्ता
सम्भावना ट्रस्ट क्लिनिक भोपाल की प्रेस वार्ता Raj Express
मध्य प्रदेश

Bhopal : आम लोगों की तुलना में गैस पीड़ित ढाई गुना ज्यादा बने कैंसर के शिकार

Shakti Rawat

भोपाल, मध्यप्रदेश। गैसत्रासदी के शिकार लोगों में कैंसर की दर आम लोगों की तुलना में ज्यादा है। गैसपीड़ितों के लिए काम करने वाली संस्था ने यह दावा अपने शोध के आधार पर किया है। विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में सम्भावना क्लिनिक के सदस्यों ने राजधानी में शुक्रवार को अपने सामुदायिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण के परिणाम प्रस्तुत किए, जिसमें स्पष्ट होता है कि यूनियन कार्बाइड की जहरीली गैस से प्रभावित आबादी में कैंसर की दर इसी शहर की अपीड़ित आबादी की तुलना में 2.5 गुना से भी अधिक थी।

इसके अलावा इस जनसेवी गैर सरकारी संस्था ने गैस प्रभावित आबादी में कैंसर से पीड़ित अधिक महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर की उच्च दर की जानकारी भी दी। डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर प्रेमचंद ने कहा कि पिछले साल हमने यूनियन कार्बाइड के कारखाने से 2 किलोमीटर के दायरे में रहने वाली 1483 परिवारों के घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया था। इनमें गैस पीड़ितों की संख्या 6185 था। सामुदायिक कार्यकर्ता, तस्नीम जैदी ने कहा कि हमने पाया कि दो समूहों में कैंसर वाले लोगों में महिलाएं 32 फीसदी गैस के संपर्क में थी और 15 प्रतिशत गैर-संपर्कवाले व्यक्ति थे। हमने अप्रभावित आबादी में फेफड़ों के कैंसर वाले 1 व्यक्ति की पहचान की। सामुदायिक कार्यकर्ता फ रहत जहाँ ने सर्वेक्षण पर और विस्तार से कहा, हमने समुदायों को चुनने में बहुत सावधानी बरती ताकि सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों में गैस काण्ड से प्रभावित और अप्रभावित दोनों आबादी एक जैसे हों। 1996 से चल रहे संभावना क्लिनिक ने जहरीली गैस और दूषित भूजल के संपर्क में आए 36 हजार से अधिक लोगों को दीर्घकालिक देखभाल प्रदान की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT