नये साल में भोपाल रेलवे स्टेशन को नई बिल्डिंग की सौगात
नये साल में भोपाल रेलवे स्टेशन को नई बिल्डिंग की सौगात Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : नये साल में भोपाल रेलवे स्टेशन को नई बिल्डिंग की सौगात

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। भोपाल रेलवे स्टेशन से होकर रेल यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों के लिए नये वर्ष से सफर और आसान हो जाएगा। वहीं जो यात्री कहीं से यात्रा कर भोपाल पहुचेंगे उनके लिए भी सुविधाओ में इजाफा रहेगा। स्टेशन पर प्रवेश करने और बाहर निकलने में आसानी होगी। जी हां रानी कमलापति स्टेशन की तर्ज पर प्लेटफार्म नंबर एक पर बड़ी बिल्डिंग बनाई गई है। बस इसे शुभारंभ का इंतजार है। यह सहूलियत नए भवन को रानी कमलापति स्टेशन छोर की तरफ बने फुटओवर ब्रिज एफओबी और मुख्य प्रवेश द्वार पर पहले से मौजूद ट्रैवलेटर से जोड़ दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि यह भवन बीते तीन वर्षों से बनाया जा रहा है। जिसमें यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। यह भवन भोपाल स्टेशन को पुन: विकसित करने की योजना के तहत बनाया जा रहा है। इसके पहले प्लेटफार्म-छ: की तरफ तीन मंजिला भवन बनाया जा चुका है। इस नई बिल्डिंग में यात्रियों के लिये एक बड़ा सुविधाजनक होटल खोला जाएगा। इसके अलावा बिल्डिंग के प्लेटफार्म एवं टर्मिनल पर रूफटॉप रेस्टोरेंट खोले जाएंगे जिसमें यात्रियों के अलावा शहर के नागरिक भी सपरिवार शामिल हो सकेंगे। प्लेटफार्म नंबर एक की तरफ नव निर्मित स्टेशन भवन में कमर्शियल एक्टिविटी के लिए एक बड़ी जगह निर्धारित की गई है। भोपाल रेल मंडल इस योजना के जरिए होने वाली आमदनी से निशातपुरा एवं मिसरोद रेलवे स्टेशन को अगले 50 साल की जरूरतों के हिसाब से तैयार करेगा। निशातपुरा रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य 80 फीसदी पूरा हो चुका हैै। नर्मदापुरम रोड पर सबसे तेजी से बढ़ रहे शहर की जरूरतों के लिहाज से मिसरोद रेलवे स्टेशन को बड़ा बना कर यहां अतिरिक्त ट्रेनों को रोकने की मांग लंबे समय से उठ रही है।

ऐसा होगा स्टेशन का कामर्शियल प्लान :

  1. भोपाल स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 06 की तरफ (पश्चिम दिशा) बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर सामान्य यात्री प्रतीक्षालय की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। स्टेशन पर अपनी गाड़ी का इंतजार करने वाले यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

  2. बिल्डिंग के प्रथम तल पर वातानुकूलित प्रतीक्षालय, महिला प्रतीक्षालय की सुविधा उपलब्ध है। पोड होटल की सुविधा मुहैया कराने के लिए आईआरसीटीसी को प्रस्ताव दिया गया है। आईआरसीटीसी की ओर से प्रथम तल पर खाने की बेहतरीन सुविधा दी जायेगी।

  3. द्वितीय तल पर यात्री प्रतीक्षालय, डोरमेट्री की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। प्लेटफॉर्म की बिल्डिंग को नए एफओबी के साथ जोड़ा गया है। जहां से यात्री किसी भी प्लेटफॉर्म पर आना/जाना कर सकते हैं।

  4. बिल्डिंग के रूफटॉप पर मल्टी कुशियन रेस्टॉरेंट की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना चल रही है। इसके लिए आईआरसीटीसी को प्रस्ताव दिया गया है।

  5. टिकट बुकिंग कार्यालय- 06 नंबर यूटीएस काउंटर, साथ में पूछताछ काउंटर उपलब्ध है।

  6. स्टेशन परिसर के दोनों सिरो पर यात्रियें की सुविधा के लिए एस्केलेटर।

  7. स्टेशन के अंदर एवं बाहरी क्षेत्र में उपयुक्त स्थानों पर तीन लिफ्ट।

  8. पोर्च क्षेत्र को जोडऩे के लिए सीढिय़ों और रैंप के साथ नए प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए बनाया गया है।

  9. खाद्य क्षेत्र- व्यावसायिक गतिविधियों, मनोरंजन क्षेत्र आदि के लिए पूरा स्थान खाली है। खुली छत वाले रेस्तरां के लिए जगह उपलब्ध है।

  10. एग्जीक्यूटिव लाउंज के लिए प्रस्ताव आईआरसीटीसी को दिया गया है। जिसके लिए प्रक्रिया चल रही है।

इनका कहना है :

भोपाल स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म की नई बिल्डिंग की शुरूआत शीघ्र की जायेगी। आईआरसीटीसी से एक प्रोजेक्ट पर बात चल रही है। भोपाल मंडल की तैयारी पूरी है जैसे ही उपर से हरी झंडी मिलती है इस बिल्डिंग का शुभारंभ हो जायेगा। यात्री सुविधाओ केा बेहतर करने के लिए बिल्डिंग में हर चीज का ध्यान रखा गया है।
सौरभ बंदोपाध्याय, डीआरएम, भोपाल

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT