मार्च में गर्मी के तीखे हुए मिजाज़
मार्च में गर्मी के तीखे हुए मिजाज़ Deepika Pal- RE
मध्य प्रदेश

MP मौसम: मार्च में गर्मी के तीखे हुए मिजाज़, 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में एक तरफ जहां कुछ दिनों तेज हवाओं के साथ बारिश के हालात बने हुए थे वहीं अब मार्च महीने के अंत में मौसम में बदलाव होते हुए गर्मी की दस्तक हो गई है। जिसके चलते ही प्रदेश के 13 जिलें जहां गर्म हवाओं की चपेट में हैं तो वहीं यहां पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। दो दिन बाद इस स्थिति से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

मौसम वैज्ञानिक ने पूर्वानुमान जताते हुए दी जानकारी

इस संबंध में, प्रदेश के मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि, प्रदेश के कई जिलों में गर्म हवाओं का असर है, जो अगले दिन तक ऐसी बनी रहेगी। गर्म हवाएं चलने के कारणों को लेकर बताया कि, यह दो कारणों से होती है जिसमें अधिकतम तापमान के 40 या उससे अधिक डिग्री सेल्सियस हो जाने और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने पर हीट वेव चलती है। इसके अन्य कारण में जब पारा 40 डिग्री सेल्सियस के बाद सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहता है, तो सीवियर हीट वेव चलने लगती है। बताया जा रहा है गुजरात और राजस्थान में गर्म हवाओं के साथ लू चल रही है जिसका असर प्रदेश के मौसम पर पड़ रहा है।

राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में गया 40 के पार तापमान

इस संबंध में बताते चलें कि, प्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा कई जिलों जैसे दमोह, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, उमरिया, दतिया, धार, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, खंडवा, खरगोन, राजगढ़, रतलाम और उज्जैन में पारा 40 के करीब या उससे ज्यादा दर्ज किया गया है। वहीं रात के तापमान को लेकर बात करें तो राजगढ़ में सबसे ज्यादा पारा 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ऐसी स्थिति कई जिलों की भी रही है। बताया जा रहा है कि, वेस्टर्नली डिस्टरबेंस आने से नॉर्थ वेस्ट होने से तापमान में गिरावट रहेगी जिस वजह से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT