तालाब का पानी फिर हुआ दूषित
तालाब का पानी फिर हुआ दूषित Social Media
मध्य प्रदेश

तालाब का पानी फिर हुआ दूषित, जल प्रदूषण के बढ़ते मामले को देखते हुए नगर निगम ने खेती पर लगाई रोक

Raj News Network

भोपाल, मध्य प्रदेश। भोपाल शहर में स्थित यूनियन कार्बाइड के पास वाला तालाब एक बार फिर सुर्खियों में आया है, इस तालाब में आस-पास के नागरिको द्वारा अवैध तरीके से खेती की जा रही है तथा कमल के फूल भी उगाये जा रहे है, तालाब में पल रही मछलियों को भी पकड़ा जा रहा है और दूषित जल में लगाए हुए फल नागरिको के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते है।

इससे पहले भी सरकार द्वारा यूनियन कार्बाइड के आस-पास के लगभग 17-20 किलोमीटर के क्षेत्र में कराये गए। अध्ययन से ज्ञात हुआ हैं कि, यूनियन कार्बाइड 3-5किलोमीटर के क्षेत्र का पानी अत्यधिक दूषित होने की वजह से यह मनुष्य के शरीर के लिए नुकसानदायक होता है, तथा इसी पानी से उगाये फल सब्जियों में भी इसके हानिकारक तत्व मौजूद होते हैं। बढ़ते जल संकट के समय में ऐसे जल को दूषित करने वाले मामलों को अनदेखा नहीं किया जा सकता।

जल प्रदूषण को रोकने के उपाय-

  • जल स्त्रोतों में सफाई होनी चाहिए

  • अपशिष्ट पदार्थ की निकासी जल स्त्रोतों में करने पर रोक लगानी चाहिए

  • कीटनाशकों तथा उर्वरको का कम से कम उपयोग किया जाना चाहिए

आपको बता दें कि, इस तालाब का निर्माण कारखाना प्रबंधक द्वारा कराया गया था तथा इसका उपयोग कारखाने से निकले हुए जहरीले अपशिष्ट पदार्थ को बहाने के लिए किया जाता था , इसके पूर्व में भी यहाँ के नागरिको ने अवैध खेती शुरू कर दी थी जिसे अतिक्रमण द्वारा हटाया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT