ख्यात समाजसेवी 'बाबा आमटे' की पुण्यतिथि आज
ख्यात समाजसेवी 'बाबा आमटे' की पुण्यतिथि आज Social Media
मध्य प्रदेश

ख्यात समाजसेवी 'बाबा आमटे' की पुण्यतिथि आज, MP के नेताओं ने दी श्रृद्धांजलि

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में एक तरफ शिवराज सरकार द्वारा मंत्रियों के साथ बैठकें आयोजित की जा रही हैं वहीं दूसरी तरफ आज यानि मंगलवार को भारत के प्रख्यात समाजसेवी "बाबा आमटे"( डॉ॰ मुरलीधर देवीदास आमटे) की पुण्यतिथि है। इस मौके पर प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री परमार के अलावा कई मंत्रियों और नेताओं ने श्रृद्धांजलि दी है।

स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने ट्वीट कर कही बात

इस संबंध में अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने लिखा कि,पद्मभूषण से सम्मानित, नर सेवा से नारायण सेवा को चरितार्थ करने वाले बाबा आमटे जी की पुण्यतिथि पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि। कुष्ठ रोगियों के जीवन में प्रकाश लाने के लिए आपको सदैव याद किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर कहा कि, "नर सेवा ही नारायण सेवा" को चरितार्थ करने वाले प्रख्यात समाजसेवक, कुष्ठ रोगियों के मसीहा, पद्मश्री डॉ. मुरलीधर देवीदास आमटे जी (बाबा आमटे) की पुण्यतिथि पर सादर नमन एवं विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

कुष्ठ रोगियों के मसीहा हैं बाबा आमटे

जैसा कि आज हम बात कर रहे हैं बाबा आमटे के बारें में, आपको बताते चलें कि, डॉ॰ मुरलीधर देवीदास आमटे जिन्हें बाबा आमटे के नाम से जाना जाता था। जो भारत के प्रमुख व सम्मानित समाजसेवी थे। वहीं बाबा ने समाज से परित्यक्त लोगों और कुष्ठ रोगियों के लिये उन्होंने अनेक आश्रमों और समुदायों की स्थापना की। जिनमें से महाराष्ट्र के चंद्रपुर में स्थित आनंदवन प्रसिद्ध है। वहीं समाज सुधारक के रूप में बाबा आमटे ने अनेक अन्य सामाजिक कार्यों, जिनमें वन्य जीवन संरक्षण तथा नर्मदा बचाओ आंदोलन में अपनी सेवा देते हुए जीवन समर्पित कर दिया। बता दें कि, जिनका 9 फ़रवरी 2008 को 94 साल की आयु में चन्द्रपुर जिले के वड़ोरा स्थित अपने निवास में निधन हो गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT