केरल की तरह MP में सब्जी-फलों का समर्थन मूल्य तय करेगी सरकार
केरल की तरह MP में सब्जी-फलों का समर्थन मूल्य तय करेगी सरकार Social Media
मध्य प्रदेश

केरल की तरह MP में सब्जी-फलों का समर्थन मूल्य तय करेगी सरकार, मिलेगा फायदा

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में महामारी का संकट जहां कभी कम तो कभी ज्यादा होता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ कई योजनाओं पर कार्ययोजना शुरू हो गई है इस बीच ही मध्यप्रदेश सरकार भी केरल की तर्ज पर अब प्रदेश में सब्जियां और फलों का न्यूनतम दाम तय करने जा रही है। जिससे किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

कृषि मंत्री पटेल ने दी जानकारी

इस संबंध में, प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि, अनाज के समर्थन मूल्य के बाद अब हम सब्जियों पर न्यूनतम दाम तय करेंगे जिसमें केरल की तर्ज पर समर्थन मूल्य तय किया जाएगा और इसमें किसानों को उनकी लागत का कम से कम 50 फीसदी तक फायदा मिलेगा। साथ ही कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसी क्रम में हम किसानों की सब्जियां और फलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदने की योजना पर काम कर रहे हैं।

प्रदेश में बनेगी किसानों के लिए स्मार्ट मंडियां

इस संबंध में आगे जानकारी देते हुए मंत्री पटेल ने बताया कि, प्रदेश में किसानों के लिए स्मार्ट मंडियां बनाई जाएंगी। साथ ही किसानों के लिए मॉल बनाएंगे, जहां से किसान खाद, दवाइयां, बीज और अपनी जरूरत का हर सामान ले सकेगा। इसके अलावा किसानों के लिए स्टोर खोलें जाएंगे। बताते चलें कि, केरल में इस तरह की व्यवस्था एक नवंबर से लागू हो जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT