संभागायुक्त कियावत
संभागायुक्त कियावत Shahid Kamil
मध्य प्रदेश

हमीदिया को कोविड-19 उपचार में सुव्यवस्थित बनाएं- संभागायुक्त कियावत

Author : Shahid Kamil

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोविड उपचार संस्थान हमीदिया अस्पताल में मेडिकल ईलाज के साथ संक्रमित व्यक्ति का तनाव कम करने और मनोबल बढ़ाने पर ध्यान दें। उन्हें ईलाज के साथ साथ आपके संस्थान की व्यवस्थाओं और सुविधाओं के प्रति भी संतुष्ट करें, संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए संस्थान को अधिक सुविधायुक्त और प्रभावी बनाने के निर्देश आज संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में उपस्थित अधिकारियों को दिए। कोविड-19 सेम्पल टेस्टिंग के दौरान सेम्पल रिजेक्ट होने की संख्या नगण्य हो, यह सुनिश्चित करें। विशेष ध्यान रखें कि सेम्पल कलेक्शन से सेम्पल टेस्टिंग तक का समय कम से कम हो। जिले के कोविड उपचार संस्थान और आइसोलेशन वार्ड में साफ सफाई और स्वच्छता उत्कृष्ट स्तर की हो। बैठक में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया भी उपस्थित थे।

आने वाले समय में दीर्घकालिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर हमें सुधार करने होंगे। इसके लिए सेम्पल कलेक्शन को और अधिक कुशल बनाएं। सेम्पल कलेक्शन के कार्य में लगे सभी मेडिकल स्टॉफ को प्रशिक्षण दें और उसका प्रभावी पर्यवेक्षण भी करें। सेम्पल कलेक्शन से सेम्पल टेस्टिंग तक का समय कम से कम रखें इससे संक्रमण फैलने की संभावना कम होगी।
कियावत ने सेम्पल कलेक्शन के नोडल अधिकारियों से कहा-

संभागायुक्त ने कहा कि हमारा यह दायित्व है कि व्यक्तियों को इलाज के साथ साथ उन्हें मानसिक रूप से भी स्वस्थ करें और संतुष्ट करें। इसके लिए हमें अपने संस्थान की व्यवस्थाओं, सुविधाओं और भर्ती मरीजों की देखभाल पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि वार्ड में स्वच्छता और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। समय पर खाना, दवाईयां दें। उनका मनोबल बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करें, उनके साथ समय बिताएं और साथ ही उनके परिजनों को समय समय पर मरीजों की स्थिति के बारे में सूचित भी करें। तनाव कम करने के लिए लूडो, कैरम जैसे मनोरंजक गेम्स भी खिलाएं। मरीजों के इलाज की सुविधाएं व्यवस्थित और प्रभावशील बनाने के साथ साथ आमजनों को अधिक से अधिक फीवर क्लीनिक में जाकर अपनी जांच कराने के लिए भी जागरूक करें।

श्री कियावत ने जिले में कोविड-19 सेम्पल कलेक्शन के नोडल अधिकारियों से कहा कि आने वाले समय में दीर्घकालिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर हमें सुधार करने होंगे। इसके लिए सेम्पल कलेक्शन को और अधिक कुशल बनाएं। सेम्पल कलेक्शन के कार्य में लगे सभी मेडिकल स्टॉफ को प्रशिक्षण दें और उसका प्रभावी पर्यवेक्षण भी करें। सेम्पल कलेक्शन से सेम्पल टेस्टिंग तक का समय कम से कम रखें इससे संक्रमण फैलने की संभावना कम होगी।

बैठक में कलेक्टर लवानिया ने कहा-

कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों और उनकी देखभाल और इलाज में लगे स्टॉफ को अन्य मरीजों और स्टॉफ से अलग रखें। आइसोलशन वार्ड को अधिक सुविधायुक्त बनायें। मध्यम और उच्च् लक्षण वाले मरीजों की टेस्टिंग को प्राथमिकता दें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री विकास मिश्रा, डीन हमीदिया डॉ. अरूणा कुमार, अधीक्षक डॉ. अरूण कुमार श्रीवास्तव, उपायुक्त श्री अनिल कुमार द्विवेदी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT