'तेज़ रफ़्तार से चली हवाओं ने रोका बारिश का रुख
'तेज़ रफ़्तार से चली हवाओं ने रोका बारिश का रुख Social Media
मध्य प्रदेश

MP मौसम: तेज़ रफ़्तार से चली हवाओं ने मोड़ा बारिश का रुख,औसत से कम बारिश

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्य प्रदेश। प्रदेश में व्याप्त महामारी कोरोनावायरस संकट के बीच अब प्रदेश के मानसून पर भी संकट बादल छा रहे हैं जहां प्रदेश के कई जिलों में नदी तालाब उफान पर हैं वहीं दूसरी तरफ सूखे की स्थिति बनी हुई है इस बीच ही प्रदेश में 13% ताे 22 जिलाें में 19 से 40% तक कम बारिश हुई है। अगस्त माह में एक बार बारिश की उम्मीदों पर तेज हवाओं ने पानी फेरा है।

कम बारिश ने उभारी किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें

इस संबंध में, प्रदेश में मानसून की बेरुखी के कारण बारिश का आंकड़ा लगातार कम हाे रहा है। वहीं दूसरी तरफ बीते दिन शनिवार तक राज्य में सामान्य से कम बारिश का आंकड़ा 13% पहुंच गया। पूर्वी मप्र के 20 में से 10 जिले सामान्य से कम बारिश की जद में आ चुके हैं। अन्नदाता यानी किसानाें के माथाें पर चिंता की लकीरें उभरने लगी हैं। इसमें विशेषज्ञों का कहना है कि, इस तरह की स्थिति से बची फसलें भी बर्बाद हाे जाएंगी।

30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं

इस संबंध में, प्रदेश के मौसम विभाग के माैसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि राजधानी भोपाल में गरज- चमक वाले बादल यानी सीबी क्लाउड बने थे। इन बादलाें से बिजली गिरने, तेज हवा चलने जैसी स्थिति बनती है। वहीं बीते दिन शनिवार सुबह से शाम तक घने बादल भी छाए लेकिन बारिश नमी न हाेने के कारण बारिश नहीं हुई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT