बाग मुगालिया से जाटखेड़ी तक बनेगा मास्टर प्लान रोड
बाग मुगालिया से जाटखेड़ी तक बनेगा मास्टर प्लान रोड  RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Bhopal News: बाग मुगालिया से जाटखेड़ी तक एक साल में बनेगा मास्टर प्लान रोड

Muktesh Rawat

हाईलाइट्स:

  • यह रोड 1.10 किमी लंबी होगी, इसकी अनुमानित लागत 3.47 करोड़ रुपए है।

  • विभाग भोपाल- चिकलोद रोड को सुधारने जा रहा है।

  • इसका फायदा दो दर्जन से अधिक कॉलोनियों के रहवासियों को होगा।

भोपाल, मध्यप्रदेश। बाग मुगालिया से जाटखेड़ी तक मास्टर प्लान रोड का निर्माण किया जाएगा। इसका फायदा आसपास बन चुकी दो दर्जन से अधिक कॉलोनियों के रहवासियों को होगा। यह रोड 1.10 किमी लंबी होगी। इसकी अनुमानित लागत 3.47 करोड़ रुपए है। पीडब्ल्यूडी ने सड़क का कार्य पूरा करने के लिए एक साल की समय सीमा तय की है। काम जल्द शुरू होने की संभावना है। विभाग इसके साथ ही भोपाल- चिकलोद रोड को सुधारने जा रहा है।

यह बंगरसिया स्थित सीआरपीएफ व आरएएफ कैंप और बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ता है। इसकी लंबाई लगभग 28.40 किमी है। भोजपुर रोड पर कॉलोनियां बस जाने के कारण बंगरसिया से चिकलोद के बीच ट्रेफिक लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके मद्देनजर पीडब्ल्यूडी भोपाल-चिकलोद रोड के 13.19 किमी हिस्से का नए सिरे से निर्माण कराएगा। शुरुआती अनुमान के मुताबिक इस पर 16.73 करोड़ रुपए खर्च होगा। सड़क तैयार करने के लिए 15 महीने का टारगेट रखा गया है। इधर, 70 फीसदी मास्टर प्लान रोड नहीं बन पाईं मास्टर प्लान 2005 में शहर में 45 मीटर, 60 मीटर चौड़ी सड़कों को नेटवर्क तैयार करने की जो प्लानिंग की गई थी, वो सफल नहीं हो पाई।

स्थिति यह है कि 18 साल गुजरने के बाद भी 70 फीसदी मास्टर प्लान रोड नहीं बन पाई। इससे सबक लेते मास्टर प्लान 2031 के ड्राफ्ट में सड़कों की चौड़ाई कम प्रस्तावित की गई है। साथ ही कुछ उलझी रोड की योजना में बदलाव किया गया है। मास्टर प्लान 2005 में 32 सड़कों का निर्माण प्रस्तावित किया गया था। इसमें 60 मीटर चौड़ी 66.73 किमी लंबाई की सड़कें बनाई जाना थी। विकास एजेंसियां केवल 3.12 किमी सड़क का ही निर्माण कर पाई। जानकारी के मुताबिक 20.11 किमी लंबाई की सड़कों पर अतिक्रमण हो गए हैं। बाकी में खास दिक्कत न होने के बाद भी निर्माण नहीं हो पाया।

इसी तरह 45 मीटर चौड़ाई की 46.25 सड़कों का निर्माण किया जाना था। मौजूदा स्थिति में महज पांच किमी सड़क का ही निर्माण किया जा सका। अवैध निर्माण व अन्य अड़चनों की वजह से 19.45 किमी सड़कें अटक गईं। इस चौड़ाई की की करीब 21 किमी सड़क ऐसी हैं, जो आसानी से बनाई जा सकती हैं। वहीं मास्टर प्लान 2005 में 30 मीटर चौड़ी लगभग 42 किमी सड़क प्रस्तावित की गई थी। अब तक 18.25 सड़कों का निर्माण किया जा चुका है। अधिकारियों के मुताबिक करीब 19 किमी सड़कों के निर्माण में दिक्कत है। इसके अलावा 24 मीटर चौड़ाई की 86 किमी सड़कें निर्मित की जाना थी। इसमें करीब 34 किमी सड़कों पर कार्य शुरू किया जा सकता है। सीपीए बंद होने के बाद इसकी प्रक्रिया धीमी पड़ गई। वहीं 27 किमी लंबाई की सड़कों पर अतिक्रमण, अवैध निर्माण हो गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT