MP के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी
MP के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी Deepika Pal-RE
मध्य प्रदेश

MP के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी, 24 घंटे में बूंदाबांदी के आसार

Author : Deepika Pal, Rakhi Nandwani

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोरोना त्रासदी के काल में जहां संक्रमण की लहर तेज है तो इधर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश का दौर भी जारी है इस बीच ही प्रदेश के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवा गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार जताए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार जारी स्थिति

इस संबंध में, प्रदेश के मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि साउथ-ईस्ट एमपी में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इससे साउथ-ईस्ट एमपी से नॉर्थ केरल तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। जिसके चलते बादल बनने के साथ बारिश का दौर शुरू है तो वहीं अगले 24 घंटे में प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, रीवा संभाग के हिस्सों में गरज-चमक और तेज हवा के साथ बूंदाबांदी होने की जानकारी दी है।

प्रदेश के जिलों में बारिश ने घोली ठंडक

इस संबंध में मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने आगे बताया कि, 17 से 19 मई तक तक प्रदेश में बारिश होने की संभावना ज्यादा है। जिसका कारण यह है कि, सेंट्रल-साउथ ईस्ट अरब सागर में 15 और 16 मई को साइक्लोन बनेगा। वही प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार दतिया में 9.2 एमएम, सतना में 5.7 एमएम दर्ज हुई है अभी ठंडक घुलने के साथ ही लू के थपेड़े भी लगेंगे।

सिस्टम ने थामी पारे की चाल

राजधानी में बुधवार काे हवा का रूख दक्षिणी बना रहने से वातावरण में नमी बढ़ने लगी थी। जिसके चलते दाेपहर बाद बादल छाने लगे थे। बीच-बीच में हवा की रफ्तार भी करीब 25 किमी. प्रति घंटा तक पहुंच गई थी। इस वजह से दिन के तापमान में अधिक बढ़ाेतरी नहीं हाे सकी। शहर का अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य ही रहा। न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। मौसम विज्ञानी पीके साहा का कहना है कि नमी आने का सिलसिला जारी है जिससे पारे की चाल थमी हुई है ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT