'बा' नाम से ज्ञात कस्तूरबा गाँधी की पुण्यतिथि पर मंत्री मिश्रा ने किया नमन
'बा' नाम से ज्ञात कस्तूरबा गाँधी की पुण्यतिथि पर मंत्री मिश्रा ने किया नमन Social Media
मध्य प्रदेश

'बा' नाम से ज्ञात कस्तूरबा गाँधी की पुण्यतिथि पर मंत्री मिश्रा ने किया नमन

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में जहां कही अच्छी तो कही बुरी खबरों का दौर जारी है वहीं दूसरी तरफ आज यानि 22 फरवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की धर्मपत्नी श्रीमती कस्तूरबा गाँधी जी की पुण्यतिथि है। जिस अवसर पर प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर नमन किया है।

'बा' के नाम से विख्यात कस्तूरबा गाँधी को किया नमन

इस संबंध में, प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि, भारत में 'बा' के नाम से विख्यात, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की धर्मपत्नी श्रीमती कस्तूरबा गाँधी जी की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन और विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। जहां भारत के स्वाधीनता आन्दोलन में उनका महत्वपूर्ण योगदान हमेशा याद किया जाएगा।

अनुशासन प्रिय थी बा कस्तूरबा गांधी

इस संबंध में आपको बताते चलें कि, महात्मा गांधी जी की धर्मपत्नी श्रीमती कस्तूरबा गांधी जहां कड़क स्वभाव की थीं तो वहीं अनुशासन बहुत प्रिय था। जिनसे स्वयं महात्मा गांधी ऊंची आवाज में बात नहीं करते थे। आगे बताते चले कि, साल 1922 में स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ते हुए महात्मा गांधी जब जेल चले गए तब स्वाधीनता संग्राम में महिलाओं को शामिल करने और उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए कस्तूरबा गांधी ने आंदोलन चलाया और उसमें सफल भी हुई थी। बता दें कि, 22 फरवरी 1944 में दिल का दौरा पड़ने से कस्तूरबा गांधी ‘बा’ का निधन हो गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT