नरम-गरम रहे मौसम के मिजाज, फरवरी अंत तक रहेगी हल्की ठंड
नरम-गरम रहे मौसम के मिजाज, फरवरी अंत तक रहेगी हल्की ठंड सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Bhopal : नरम-गरम रहे मौसम के मिजाज, फरवरी अंत तक रहेगी हल्की ठंड

Rakhi Nandwani

भोपाल, मध्यप्रदेश। लगातार आने वाले सिस्टम के प्रभाव से मौसम के मिजाज में बदलाव जारी है। इसी क्रम में शुक्रवार को सुबह बादलों की मौजूदगी रही लेकिन दोपहर को आसमान साफ होने पर धूप खिली। जिससे सुबह ठंडक और बाद में गर्मी का अहसास हुआ। वर्तमान में पश्चिमी हिमालय और उसके आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादल छाने के साथ ही राजधानी सहित प्रदेश में कहीं-कहीं बौछारें पड़ने के आसार थे। लेकिन सिस्टम का प्रभाव शहर में कम ही रहा और दोपहर तक बादल भी छंट गए। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक हवा का रुख फिलहाल उत्तरी बना हुआ है जिससे ठंडक बनी हुई है। फरवरी के अंत तक ठंडक बनी रहेगी लेकिन अब कड़ाके की ठंड नहीं पड़ेगी।

अब आने वाले पश्चिमी विक्षोभ नहीं होंगे ज्यादा प्रभावशाली :

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि पश्चिमी हिमालय और उसके आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम बदला है। इस बार लगातार एक के बाद एक आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है। 22 फरवरी को भी एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय में आएगा। लेकिन इसका असर प्रदेश के मौसम पर अधिक नहीं होगा। साहा के मुताबिक अब आने वाले सिस्टम ज्यादा प्रभावशाली नहीं होंगे। फरवरी के अंत तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। ठंड के मौसम की विदाई मार्च में होगी।

यह सिस्टम लाए बादल :

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सक्रिय बना हुआ है। वर्तमान में हवाओं का रूख उत्तरी बना रहने से वातावरण में फिलहाल ठंडक बरकरार है। साथ ही उत्तरी महाराष्ट्र से होकर एक ट्रफ लाइन गुजर रही है जो अरब सागर से नमी लेकर आ रही है। जिसके प्रभाव से राजधानी भोपाल सहित दक्षिणी मप्र में बादल छाए हुए हैं। शुक्रवार को सुबह से बादल छाए रहे लेकिन दोपहर को बादल छंट गए। जिससे मौसम का मिजाज कभी नरम तो कभी गरम रहा। शनिवार को आसमान बिल्कुल साफ हो जाएगा।

पारा हुआ सामान्य :

शुक्रवार को 16 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तरी हवाएं चली। न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य रहे। गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात को बादल छाए रहने से पारे में 1.4 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई और पारा 13.4 पर पहुंच गया। इसी तरह अधिकतम तापमान में भी गुरुवार के मुकाबले 1.3 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई और दिन का तापमान 29 डिग्री पर पहुंच गया। साहा के मुताबिक शनिवार को दिन का तापमान 29-30 डिग्री और रात का 12-13 डिग्री के आसपास रहेगा।

ऐसी रही पारे की चाल :

  • सुबह 05:30 बजे 13.6 डिग्री सेल्सियस

  • सुबह 08:30 बजे 16.8 डिग्री सेल्सियस

  • सुबह 11:30 बजे 25.4 डिग्री सेल्सियस

  • दोपहर 2.30 बजे 27.4 डिग्री सेल्सियस

  • शाम 5:30 बजे 26.2 डिग्री सेल्सियस

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT