राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे अव्वल दर्जा पाने 180 स्कूलों के बच्चों का इम्तिहान होगा
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे अव्वल दर्जा पाने 180 स्कूलों के बच्चों का इम्तिहान होगा सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे अव्वल दर्जा पाने 180 स्कूलों के बच्चों का इम्तिहान होगा

Author : Gaurishankar Chaurasiya

भोपाल, मध्यप्रदेश। अगले सप्ताह होने वाली राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे परीक्षा के लिए भोपाल से 180 स्कूलों का चयन किया गया है। इन विद्यालयों के बच्चों को टॉप स्तर पर लाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने प्राचार्योंं को अनेक तरीके बताए हैं। इसके लिए एक कार्यक्रम हुआ, जिसमें शासकीय के अलावा अशासकीय स्कूलों के प्राचार्य भी शामिल हुए।

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार 12 नवम्बर 2021 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021 के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु अधिकारी दिन रात मेहनत कर रहे हैं। भोपाल जिले के चयनित शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त, केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्यों एवं फील्ड इन्वेस्टिगेटर का एक दिवसीय जिला स्तरीय एनएसए उन्मुखीकरण कार्यक्रम मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीटी नगर भोपाल के सभागार में आयोजित किया गया। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल नितिन सक्सेना एनएस ने का परिचय दिया। इसके साथ ही उन्होंने आवश्यकता व उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। जिला स्तरीय समन्वयक सिस्टर लिली ने भोपाल जिले के प्रदर्शन को बेहतर करने हेतु प्रेरित किया। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान से अरुण विजयवर्गीय एवं विनोद गुप्ता, डाइट भोपाल से श्रीमती निशि शर्मा व राकेश देवांग एपीसी जिला शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा शाला प्रमुख एवं फील्ड इन्वेस्टिगेटर के दायित्व व भूमिका पर विस्तारपूर्वक समझाया गया। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि भोपाल जिले के 180 स्कूलों का चयन एनएसए हेतु किया गया है। इन स्कूलों में एनएसए की तैयारी युद्ध स्तर पर जारी हैं। नेस को एक उत्सव के रूप में मानने एवं भोपाल जिले को प्रदेश के टॉप 10 में लाने का संकल्प लिया गया। आज के इस सफल गरिमामयी कार्यक्रम में 357 प्रतिभागियों ने सहभागिता की। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सर्वे परीक्षा में भोपाल को अव्वल बनाने के लिए सभी स्कूलों के प्राचार्य टीम भावना से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा तैयारी के लिए चयनित प्रत्येक बच्चे से नियमित बात की जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT