सांची यूनिवर्सिटी को दिया नाोटिस
सांची यूनिवर्सिटी को दिया नाोटिस  RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Bhopal news: राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने सांची यूनिवर्सिटी को दिया नाोटिस

Rakhi Nandwani

Notice To Sanchi University: भोपाल। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने सांची यूनिवर्सिटी में भर्ती गड़बड़ी और आरक्षण में फेरबदल के मामले को संज्ञान में लेते हुए तलब किया है। आयोग ने नोटिस में समाचार पत्रों में छपी खबरों का हवाला देते हुए कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 35 के अंतर्गत उसे प्रदत्त शक्तियों के आधार पर इस मामले का अन्वेषण जांच कराने का निर्णय किया है।

आयोग की ओर से विवि प्रबंधन को समय सीमा में संबन्धित आरोपों पर जानकारी उपलब्ध कराने के नोटिस दिया है । आयोग ने राज्यपाल से भी आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया है।

ए++ श्रेणी प्राप्त करने वाला भारत का प्रथम संस्कृत विश्वविद्यालय

भोपाल केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ए++ श्रेणी प्राप्त करने वाला भारत का प्रथम संस्कृत विश्वविद्यालय होने का गोरव प्राप्त हुआ है।राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय को सर्वोत्कृष्ट ए ++ श्रेणी दी गई हैं। केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. श्रीनिवास वरखेडी और परिसर के निदेशकों के अथक प्रयासों से यह श्रेणी प्राप्त हुई है। यह भारत सरकार द्वारा स्थापित बहुपरिसरीय विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय का एक परिसर भोपाल में भी स्थित है।

भोपाल परिसर के निदेशक प्रो. रमाकान्त पाण्डेय के निर्देशन में निरीक्षण की तैयारियां की गई। इस कार्य में परिसर के छात्र, प्राध्यापक, अध्यापक, अधिकारी, कर्मचारियों के सहयोग से निरीक्षण का कार्य सम्पन्न हुआ।

एसट्रो नाईट टूरिज्म कार्यक्रम में देख सकेंगे ग्रह, तारे और नक्षत्र

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के आवृत्ति परिसर में शनिवार को शाम 6.30 बजे से रात 9 बजे तक एसट्रो नाईट टूरिज्म कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यह रात्रि आकाश अवलोकन कार्यक्रम आम नागरिकों में खगोल विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न काने के उद्देश्य से किया जा रहा है। यह आयोजन संस्कृति मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद के सहयोग से किया गया है। इसके तहत शहरवासी आकाश में विद्यमान ग्रहों, तारों और नक्षत्रों को देख सकेंगे। आयोजकों ने बताया कि नागरिकों में ग्रहों, तारों और नक्षत्रों के बारे में फैली भ्रांतियों को दूर कर खगोल विज्ञान के प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण का निर्माण करने के लिए यह कार्यक्रम कर रहे है। इस कार्यक्रम में प्रवेश निशुल्क है ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT