कॉलेजों के पाठ्यक्रम में वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किया जाएगा NCC
कॉलेजों के पाठ्यक्रम में वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किया जाएगा NCC Social Media
मध्य प्रदेश

कॉलेजों के पाठ्यक्रम में वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किया जाएगा NCC

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोरोना संकट काल की दूसरी लहर का दौर जहां जारी है तो वहीं दूसरी तरफ संकट के माहौल में शिक्षा विभाग द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं इसे लेकर ही अब विवि एवं कॉलेजों के समग्र पाठ्यक्रम में एक वैकल्पिक विषय के रूप में एन सी सी” को शामिल करने का फैसला किया गया है।

नए सत्र से हो सकता है एनसीसी पाठ्यक्रम में शामिल

इस संबंध में बताया गया कि, स्नातक परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में अन्य वैकल्पिक विषयों (जैसे विज्ञान, वाणिज्य, कला, विधि, संगीत आदि) की ही तरह अब एनसीसी भी एक वैकल्पिक विषय के तौर पर उपलब्ध होगा। एनसीसी पाठ्यक्रम में कुल क्रेडिटों की संख्या 24 होगी जो कि 6 सेमिस्टर में विभाजित हैं। इसमें सामान्य विषयों के साथ मिलिट्री विषयों (आर्मी, नेवी, ऐयर फोर्स) की थ्योरी एवं प्रेक्टीकल क्लासेस ली जायेंगी तथा एक 10 दिवस का कैम्प भी होगा, जिसमें पूरी ट्रेनिंग का सार होगा।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते बंद हैं कॉलेज

इस संबंध में, आपको बताते चलें कि, प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बढ़ते प्रभाव के चलते स्कूल समेत कॉलेज बंद है वही परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। संभावना जताई जा रही है कि, संक्रमण का कम प्रभाव होते ही ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से परीक्षाएं कराई जाएंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT