नए साल का आगाज कड़ाके की सर्दी के साथ होने के आसार
नए साल का आगाज कड़ाके की सर्दी के साथ होने के आसार सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Weather Update : नए साल का आगाज कड़ाके की सर्दी के साथ होने के आसार

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी के मौसम में बीते दो दिन से ठंडक घुली हुई है। दिसंबर के महीने में दूसरी बार कुछ समय के लिए ठंड बढ़ी है। हालांकि इस दौरान बने सिस्टम के प्रभाव से ठंड बढ़ी और फिर मौसम सामान्य हो गया। इस दौरान दिन और रात के तापमान एक साथ कम नहीं हुए। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में हवाओं का रुख उत्तरी बना हुआ है। इसके चलते तापमान में गिरावट हो रही है। हालांकि सुबह के समय ऊपर के स्तर पर पश्चिमी हवा आने से नमी के कारण मध्य स्तर के बादल भी छाये रहते हैं। इस वजह से न्यूनतम तापमान में अधिक गिरावट नहीं हो रही है। अभी भी स्थिती यही है कि दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री कम है और रात का दो डिग्री ज्यादा है। दिसंबर अंत तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। लेकिन नए साल का आगाज कड़ाके की सर्दी के साथ होने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के ड्यूटी ऑफिसर ने बताया कि वर्तमान में उत्तर भारत में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही सर्द हवाओं के असर से राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में सिहरन बढ़ गई है। एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास बना हुआ है। ट्रफ के रूप में इस मौसम प्रणाली के आगे बढऩे पर हवा के ऊपरी भाग के चक्रवात के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है। इसके प्रभाव से गुरुवार को उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी, वर्षा होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढऩे पर नववर्ष के मौके पर मध्य प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पडऩे के आसार हैं।

दिन का पारा सामान्य से कम ,रात का ज्यादा :

मंगलवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 12. 2 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से 1.7 डिग्री अधिक रहा। वहीं दिन के समय धूप में तीव्रता कम रही और बादलों की मौजूदगी रही। अधिकतम तापमान में सोमवार के मुकाबले 0.3 डिग्री की गिरावट हुई और पारा 23.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से 1.6 डिग्री कम रहा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT