हाई क्लाउड के कारण मौसम में नहीं हुआ बदलाव
हाई क्लाउड के कारण मौसम में नहीं हुआ बदलाव Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : हाई क्लाउड के कारण मौसम में नहीं हुआ बदलाव

Rakhi Nandwani

भोपाल, मध्यप्रदेश। वर्तमान में बने सिस्टम के प्रभाव से राजधानी सहित प्रदेश के मौसम का मिजाज बदलने का अनुमान था, लेकिन बादलों के ऊंचाई पर होने से मौसम में खास परिवर्तन नहीं हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी दिशा में बढ़ने के कारण प्रदेश के मौसम पर अंतर नहीं पड़ा है। गुरुवार को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के आने की संभावना है जिसके प्रभाव से बादल छा सकते हैं और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इस सिस्टम से होने वाले प्रभाव के आधार पर ही मौसम में परिवर्तन होगा। यदि बारिश होगी तो आसमान साफ होने पर ठंड़ बढ़ेगी, वहीं बारिश नहीं होगी तो मौसम में विशेष रिवर्तन नहीं होगा।

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि सिस्टम बने हुए हैं जिनके कारण बादल छाने और बौछारें पड़ने की संभावना बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में सिस्टम बने हुए हैं। गुजरात से गोवा तक ट्रफ लाइन बनी हुई है। लेकिन इसका असर प्रदेश में अब तक नहीं दिखा है।

वर्तमान में बादल बहुत ऊंचाई पर होने से मौसम में बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी में बुधवार को हाई क्लाउड थे, जबकि इंदौर में मध्यम, खरगोन होशंगाबाद पचमंढ़ी में लो क्लाउड रहे। गुरुवार को एक पश्चिमी विक्षोभ के आने से मौसम में बदलाव हो सकता है। इस सिस्टम की सक्रियता के आधार पर ही आगे का मौसम बदलेगा।

रात का पारा बढ़ेगा :

साहा ने बताया कि वातावरण में नमी अधिक नहीं है। सुबह के समय कुहासा और दिन में धूप-छांव के बीच हल्के बादल रहे। राजधानी का अधिकतम व न्यूनतम तापमान पिछले 20 अक्टूबर के बाद से माइन्स में है। तब से लेकर अब तक दो-तीन बार ही तापमान सामान्य या उससे अधिक रहा है। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 28.9 डिग्री दर्ज किया गया। यह बीते दिन के मुकाबले 0.8 डिग्री अधिक रहा। वहीं रात का तापमान 14 डिग्री के आसपास ही है। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। दृश्यता दिनभर में 3000 मीटर से अधिक नहीं है। साहा ने बताया कि बुधवार को रात 8:30 बजे तापमान 21.8 डिग्री दर्ज किया गया, गुरुवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT