उत्तरी हवाओं ने गिराया रात का पारा
उत्तरी हवाओं ने गिराया रात का पारा सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Weather Update : उत्तरी हवाओं ने गिराया रात का पारा, मौसम में बदलाव का क्रम जारी

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कभी दिन तो कभी रात का पारा कम-ज्यादा हो रहा है। हालांकि राहत की बात यह है कि ठंड के तेवर नरम ही हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में उत्तर भारत में कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। वहां अच्छी ठंड पड़ रही है और वहां से आ रही सर्द हवाओं के कारण रात के तापमान में एक बार फिर गिरावट नजर आने लगी है। इसी क्रम में बुधवार को रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान में गुरुवार को भी गिरावट का क्रम बना रहेगा। लेकिन एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने से शुक्रवार से न्यूनतम तापमान में फिर बढ़ोतरी होने लगेगी।

मौसम विज्ञानी एसएन साहू ने बताया कि पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम गरम रहा था। जिससे हवा की दिशा भी बदल गई भी। वो सिस्टम अब समाप्त हो चुका है। वर्तमान में उत्तर भारत में कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। हवा का रुख उत्तरी हो गया है। उत्तर से आ रही सर्द हवाओं के कारण तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया है। गुरुवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार हैं। गुरुवार रात से एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत को प्रभावित करने लगेगा। उसके असर से हवाओं का रुख एक बार फिर बदलने से तापमान में फिर बढ़ोतरी होने लगेगी। पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढऩे के बाद एक बार फिर सर्दी बढ़ने लगेगी।

रात का तापमान दो डिग्री लुढ़का :

बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। साथ ही यह मंगलवार के न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस कम रहा। शहर के अधिकतम तापमान में बदलाव नहीं हुआ। यह 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। यह सामान्य से 0.4 डिग्री कम 26.9 डिग्री दर्ज किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT