Bhopal: अब लोकसेवा केंद्रों पर भी बन सकेंगे आयुष्मान कार्ड
Bhopal: अब लोकसेवा केंद्रों पर भी बन सकेंगे आयुष्मान कार्ड Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

Bhopal: अब लोकसेवा केंद्रों पर भी बन सकेंगे आयुष्मान कार्ड, लोगों को मिलेगी राहत

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। गरीबों को इलाज का खर्च उठाने में किसी तरह की दिक्कत न आए इसके लिए सरकार ने आयुष्मान योजना शुरू की थी, जिसके तहत पंजीकृत लाभार्थियों को आर्थिक मदद मिलती है, इसके लिए उन्हें आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ता है। बता दें कि, पहले हॉस्पिटल और कॉमन सर्विस सेंटरों पर ही आयुष्मान कार्ड बनते थे, लेकिन अब लोकसेवा केंद्रों पर भी आयुष्मान कार्ड बन सकेंगे।

अब लोकसेवा केंद्रों पर भी सुविधा शुरू-

मिली जानकारी के अनुसार एमपी की राजधानी भोपाल के लोकसेवा केंद्रों पर अब आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे, लोगों को राहत देने के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है। लोक सेवा केंद्र में आयुष्मान कार्ड बनने से लोगों को राहत मिलेगी।

लोकसेवा डिस्ट्रीक मैनेजर ने बताया-

लोकसेवा केंद्रों पर पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड बनाने की प्रोसेस शुरू कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी को अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र में आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ आवेदक को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, लोक सेवा केंद्रों द्वारा पात्र लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनाकर उपलब्ध कराया जाएगा।

स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में लोगों को कार्ड से मिलता है फायदा :

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र हितग्राही परिवार को गंभीर रोगों के उपचार के लिए एक वर्ष की अवधि में 5 लाख रुपए तक की सहायता दी जाती है। इस योजना में निर्धारित सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में हितग्राही को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है।

बताते चलें कि आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत कार्डधारक सरकारी अस्पताल में आसानी से अपनी बीमारी का इलाज करा सकते हैं, इस कार्ड के जरिए लाभार्थी को पांच लाख रुपए तक की मेडिकल सुविधा लेने का प्रावधान है कोरोना काल में सरकार ने लोगों को इस सिलसिले में बड़ी राहत दी है, अब कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत कार्ड बिल्कुल मुफ्त में बनवा सकता है और इलाज के लिए आर्थिक लाभ ले सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT