अब सिर्फ दो हिंदी एवं अंग्रेजी विषय ही हाेंगे शामिल
अब सिर्फ दो हिंदी एवं अंग्रेजी विषय ही हाेंगे शामिल Deepika Pal-RE
मध्य प्रदेश

अब सिर्फ दो हिंदी एवं अंग्रेजी विषय ही हाेंगे शामिल, MP बोर्ड ने किया बदलाव

Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में महामारी का प्रकोप जहां बढ़ते संक्रमण के साथ अब भी जारी है तो वहीं संक्रमण काल के बीच शिक्षा और पाठ्यक्रम को लेकर भी बदलाव किए जा रहे हैं इस बीच ही प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी 9वीं, 11वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है जिसके चलते हिंदी व अंग्रेजी भाषा के विशिष्ट व सामान्य विषय नहीं हाेंगे अब सिर्फ दाे ही विषय हिंदी एवं अंग्रेजी शामिल होंगे।

अब इन विषयों की पुस्तकें भी होगी समान

इस संबंध में बताते चलें कि, विषयों को लेकर जहां बदलाव किए गए हैं वहीं अब इनकी पुस्तकें भी अलग- अलग नहीं हाेंगी। जहां ये पुस्तकें एनसीईआरटी की ही हाेंगी। वहीं मंडल ने अन्य विषयाें के साथ इन विषयाें की पुस्तकाें की सूची जारी कर दी है। अभी तक अंग्रेजी माध्यम के छात्र विशिष्ट अंग्रेजी और सामान्य हिंदी विषय लेकर पढ़ाई करते थे।

वार्षिक परीक्षा का शेड्यूल हुआ जारी

इस संबंध में, बताते चलें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के शैक्षणिक सत्र 2020-21 की सालाना परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसमें 26 अक्टूबर से 25 नवंबर तक सामान्य शुल्क के साथ इस वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर आवेदन कर सकेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT