सीएम ने लगाया गुलमोहर-केसिया का पौधा
सीएम ने लगाया गुलमोहर-केसिया का पौधा Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : विश्व रेडियो दिवस पर सीएम ने स्मार्ट पार्क में लगाया गुलमोहर-केसिया का पौधा

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज 13 फरवरी के दिन देशभर में ‘विश्व रेडियो दिवस’ (World Radio Day) मनाया जाता है। विश्व रेडियो दिवस पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में गुलमोहर और केसिया का पौधा लगाया है।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट-

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा- आज स्मार्ट पार्क में गुलमोहर और केसिया का पौधा लगाया। विश्व रेडियो दिवस पर विभिन्न चैनलों की आरजे माय एफएम से सुश्री मानसी, बिग एफएम से अनादि, रेड एफएम से पायल और रेडियो मिर्ची से आकाश सहित आकाशवाणी की मेघा की उपस्थिति प्रासंगिक रही।

पौधारोपण के दौरान मुख्यमंत्री चौहान द्वारा इस पाैधे के बारे में भी जानकारी देते हुए केसिया का पौधा आयुर्वेद में अ​त्यंत गुणकारी बताया गया है। यह बुखार सहित हृदय रोग के इलाज में उपयोगी माना जाता है। वही CM शिवराज ने कहा- गुलमोहर एक सुंदर और गुणकारी औषधीय वृक्ष है इसका प्रयोग बवासीर, गठिया, डायरिया सहित त्वचा संबंधी विभिन्न रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। बताते चलें कि गुलमोहर के पेड़ की सुंदरता उसके फूलों से होती है, गर्मी के दिनों में गुलमोहर के पेड़ पत्तियों के जगह फूल से लदे हुए होते हैं।

बता दें कि, पर्यावरण सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, यदि विश्व को बचाना है, धरती के अस्तित्व को बचाना है या मानव जीवन भविष्य में सुरक्षित रखना है तो हम अपनी धरती को रहने लायक बनाए, जिसके लिए जरूरी है कि हम वृक्षारोपण करें। प्रकृति के संरक्षण से ही जीवन संभव है। पौधरोपण से नदियां, जंगल, जीव-जंतु और हमारा जीवन सुरक्षित रहेगा। इसी के चलते MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने और जनसामान्य को पौधरोपण की गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन पौधरोपण किया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT