विषय वक्ता - कार्यशाला
विषय वक्ता - कार्यशाला Raj Express
मध्य प्रदेश

हमारी लड़ाई बड़ी, हम सत्ता नहीं विचार के लिए काम कर रहे इसे, कार्यकर्ताओं तक पहुंचाएं

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। हमारी लड़ाई बड़ी है और इसे हमें जीतना ही है। हम सत्ता नहीं, विचार के लिए काम कर रहे हैं, देश के लिए काम कर रहे हैं और इसी के लिए अपना जीवन झोंक रहे हैं। हमारी सरकारें किस तरह से विभिन्न योजनाओं के जरिए अंत्योदय के विचार को जमीन पर उतारने का काम कर रही हैं, प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद दुनिया में भारत की छवि किस तरह बदली है, इन सभी बातों को हमें पार्टी कार्यकर्ताओं तक पहुंचाना है और यही इस प्रशिक्षण का उद्देश्य है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने एक दिवसीय विषय वक्ता प्रशिक्षण कार्यशाला में आए प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान सह संगठन महामंत्री हितानंद एवं प्रशिक्षण के प्रदेश संयोजक विजय दुबे भी मंचासीन थे।

हम देश के लिए काम कर रहे हैं, यह बात कार्यकर्ताओं तक पहुंचाएं : शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी लड़ाई बहुत बड़ी है और इसे हमें जीतना ही है। हम सत्ता नहीं विचार के लिए काम कर रहे हैं, देश के लिए काम कर रहे हैं, यह बात हमें कार्यकर्ताओं तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि भाजपा एक विचार आधारित दल है इसके प्रति कार्यकर्ताओं में समझ पैदा करना है। यह काम आप तभी कर सकते हैं जब शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा सभी को लगाकर प्रशिक्षण लें। जिस विषय पर आपको प्रशिक्षण देना है, वह आपके रोम-रोम में समा जाए, तभी आप अपनी बात कार्यकर्ताओं के सामने अच्छे से रख सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में कार्यकर्ताओं को शामिल करें तथा जिस परिवेश में आप जा रहे हैं, उसके अनुसार ही उदाहरण अपने विषय में शामिल करें।

भाजपा अन्य दलों से अलग कैसे, यही बात कार्यकर्ताओं को समझाना है: विष्णुदत्त शर्मा

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि भाजपा एक कार्यकर्ता आधारित दल है, विचार आधारित दल है और अन्य दलों से अलग है। प्रशिक्षण के दौरान आपको इस बात को कार्यकर्ताओं तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि, प्रशिक्षण इस बात पर केंद्रित है कि मंडल स्वाबलंबी कैसे बने, सशक्त ग्राम और नगर केंद्र कैसे बने और बूथ सक्षम कैसे बनेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकारें योजनाओं के जरिए अंत्योदय को जमीन पर उतारने का काम कर रही हैं। यह काम किस तरह हो रहा है, आपको इसका प्रस्तुतीकरण कार्यकर्ताओं के सामने करना है। उन्होंने कहा कि हमारे विरोधी मीडिया और सोशल मीडिया पर झूठ और भ्रम फैलाने का काम लगातार कर रहे हैं। आपको कार्यकर्ताओं को इतना सक्षम बनाना है कि वे विरोधियों के झूठ पर प्रभावी प्रहार कर सकें।

बूथ स्तर के कार्यकर्ता को वैचारिक रूप से मजबूत करना ही उद्देश्य : सुहास भगत

प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत ने कहा कि भाजपा में प्रशिक्षण की बड़ी महत्ता है। यहां इससे कोई मुक्त नहीं है। श्री भगत ने कहा कि भाजपा का लक्ष्य सर्वे भवन्तु सुखिना, सर्वे संतु निरामय: है, हम इसी लक्ष्य को लेकर चल रहे हैं और चुनाव जीतना इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए एक साधन मात्र है। उन्होंने कहा कि अब चुनाव राजनीतिक दलों के बीच नहीं हैं, बल्कि अलग-अलग ताकतों और विचारधाराओं के बीच हैं। आज के दौर में कोई भी तटस्थ नहीं है। हमारे विरोधी भाजपा के खिलाफ एकजुट हो रहे हैं। उनका लक्ष्य स्पष्ट है, लेकिन क्या हमारे कार्यकर्ता अपने विचार के साथ हैं, वो भटक तो नहीं गए हैं, इस पर हमें ध्यान देना होगा। श्री भगत ने कहा कि हमारे लिए अंत्योदय सिर्फ नारा नहीं है, बल्कि हमारी सरकारें विभिन्न योजनाओं के जरिए यह काम कर रही हैं। हमें कार्यकर्ताओं को इसकी जानकारी देनी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT