सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट
सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट Irshad Qureshi
मध्य प्रदेश

Bhopal : शहर की जनता पानी का पैसा देने को तैयार नहीं, सीवेज का कैसे देगी?

Irshad Qureshi

भोपाल, मध्यप्रदेश। घर-घर नल कनेक्शन की तरह ही हर घर को सीवेज कनेक्शन देना है। लेकिन शहरवासी पानी का बिल ही समय पर जमा नहीं कर रहे, ऐसे में सीवेज का हर महीने कैसे देंगे? यह चुनौती नगर निगम के सामने खड़ी हो गई है। दरअसल अमृत योजना के तहत पूरे शहर में सीवेज के कनेक्शन देने की मुहिम चल रही है। दो साल पहले निगम सीवेज की दरें भी निर्धारित कर चुका है। लेकिन अब तक यह योजना परवान नहीं चढ़ सकी है। हालांकि कोलार सहित सूरज नगर, कोटरा सुल्तानाबाद इलाके में कनेक्शन जुडऩा शुरू हो चुके हैं। कई इलाकों में एक साल से कनेक्शन है, लेकिन वसूली के नाम पर निगम को एक रूपए भी नहीं मिला।

गौरतलब है कि भारत सरकार की अमृत योजना के तहत शहर के इलाकों में सीवेज पाईप लाईन बिछाने, सीवेज पंप हाउसों सहित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। रहवासियों के मकानों सहित कामर्शियल, सरकारी और निजी संस्थानों के लिए सीवेज कनेक्शन उपलब्ध कराए जाने हैं। करीब 300 करोड़ रूपए का यह पूरा प्रोजेक्ट है, जो गुजरात की अंकिता कंस्ट्रक्शन कंपनी के पास है। बीते 4 सालों से काम चल रहा है, लेकिन अब तक पूरा नहीं हो सका।

यह हैं सीवेज कनेक्शन की दरें :

एक हजार स्क्वार फीट मकान के लिए 3 हजार रूपए कनेक्शन शुल्क और 150 रूपए महीना, 1 से 3 हजार स्क्वार फीट मकान के लिए 4 हजार रूपए कनेक्शन शुल्क और 225 रूपए महीना, 3 हजार से अधिक स्क्वार फीट मकान के लिए 5 हजार रूपए कनेक्शन शुल्क और 300 रूपए महीना, ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के मकान के लिए 250 रूपए कनेक्शन शुल्क और 24 रूपए महीना चार्ज देना होगा।

कमर्शियल कनेक्शन :

200 स्क्वॉर फीट की दुकान के लिए 4500 रूपए कनेक्शन शुल्क और 400 रूपए महीना, 200 से 500 स्क्वॉर फीट तक की दुकान के लिए 8 हजार रूपए कनेक्शन शुल्क और 800 रूपए महीना, 500 से 1 हजार स्क्वॉर फीट तक की दुकान के लिए 15 हजार कनेक्शन शुल्क और 1200 रूपए महीना, 1 हजार स्क्वॉर फीट से अधिक के लिए 25 हजार कनेक्शन शुल्क और 2200 रूपए महीना। जबकि होटल, होस्टल, गेस्ट हाऊस और धर्मशाला के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित किए हैं। करीब 25 बेड वाले होटल के लिए 30 हजार रूपए कनेक्शन शुल्क और 1350 महीना, 26 से 50 बेड वाले होटल के लिए 50 हजार रूपए कनेक्शन शुल्क और 1500 रूपए महीना, 51 से 100 बेट वाले होटल के लिए 70 हजार रूपए कनेक्शन शुल्क और 2 हजार रूपए महीना, 100 से अधिक बेड वाले होटल के लिए एक लाख रूपए कनेक्शन शुल्क और 2250 महीना। इसी प्रकार स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, राज्य और भारत सरकार के ऑफिसों के लिए 20 हजार से एक लाख रूपए तक कनेक्शन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं शोरूम, वर्कशॉप, शॉपिंग काम्पलेक्स और मॉल के लिए 15 हजार से 75 हजार रूपए कनेक्शन शुल्क रखा गया है।

इनका कहना है :

सभी ट्रीटमेंट प्लांट जल्द तैयार हो जाएंगे। कनेक्शन देने के लिए भी लाईन घर-घर बिछाई गई है। जल्द ही शहर से सीवेज समस्या खत्म हो जाएगी।
संतोष गुप्ता, कार्यपालन यंत्री, सीवेज प्रकोष्ठ, नगर निगम

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT