आदर्श गांव और शहरों की कार्य योजना करें तैयार- कियावत
आदर्श गांव और शहरों की कार्य योजना करें तैयार- कियावत Social Media
मध्य प्रदेश

आदर्श गांव और शहरों की कार्य योजना करें तैयार - कियावत

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। भोपाल संभाग के संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने कहा है कि संभाग के सभी जिले के नगरों और गांवों के विकास की कार्य योजना बनाएं। श्री कियावत ने संभाग के सभी जिलों के सीईओ एवं एडीएम की समीक्षा बैठक में कल निर्देश दिए कि गांव एवं नगरों का विकास प्लान ऐसा बनाया जाए, जिसमें आवागमन, स्वच्छता, व्यवसाय, शिक्षा, अपशिष्ट पदार्थ, डिस्पोजल, पेयजल व्यवस्था, सड़क सहित अन्य सभी संस्थानों के लिए सुव्यवस्थित प्लान हो। नागरिकों के विकास और प्रगति के लिए सुव्यवस्थित सुशासन एवं प्रशासनिक व्यवस्थाएं उपलब्ध हो।

उन्होंने कहा कि नगरों के विकास की योजना तीन चरणों के तहत बनाई जाए जिसमें अल्पकालिक, मध्यकालिक और दीर्घकालिक योजनाएं हों। इन योजनाओं को चरणबद्ध तरीके से निश्चित समय-सीमा में पूरा किया जाए। सभी जिलों को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के तहत सबसे आगे रहने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिले कोरोना वैक्सीनेशन की नियमित मॉनिटरिंग करें, किसी भी वजह से छूटे हुए हितग्राहियों को चिन्हाकिंत कर सभी का वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें। अगले चरण में होने वाले वैक्सीनेशन में राजस्व, पुलिस एवं राजस्व के अमले का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन होना सुनिश्चित किया जाए।

संभागायुक्त ने कहा कि धान की मिलिंग के लिए धान का परिवहन एवं सही तरीके से मिलिंग कराने के लिए नान खाद्य आपूर्ति एवं धान मिलर्स के साथ नियमित समीक्षा करें। रबी उपार्जन की सभी तैयारी समय-सीमा में पूरी करें। खरीदी केन्द्रों पर किसानों के लिए आदर्श व्यवस्था की जाए। उपार्जन केन्द्रों पर स्व-सहायता समूहों की सेवा भी ली जाए और किसानों की सभी सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों के लिए कृषि, उद्यानिकी एवं संबंधित विभागों की शासकीय योजनाओं की जानकारी एवं पठनीय सामग्री जैसे कृषि संबंधी पत्र-पत्रिकाएं आदि उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने कहा कि रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण पर सख्त कार्यवाही हो, लेकिन वाहनों को बेवजह रोक कर परेशान नहीं किया जाए। खाद्य एवं पेय पदार्थों में मिलावट करने वालों को किसी भी हाल पर बक्शा न जाए। ऐसे मामलों में त्वरित एवं सख्त कार्यवाही करें। अखाद्य पदार्थों की मिलावट करने वालों को कोर्ट में पेश किया जाए। पीएम स्व-निधि एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में तय लक्ष्य के अनुसार स्वीकृत प्रकरणों में यथाशीघ्र वितरण सुनिश्चित करें। डिफाल्टर के अलावा और किसी भी आधार पर हितग्राही को अस्वीकृत नहीं किया जाए।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत मिशन के तहत लक्षित समूहों के शत-प्रतिशत हितग्राहियों को कार्ड जारी करें। इसमें सखी बैंक सहित ऐसी ही अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जा सकता है। आशा कार्यकर्ता, आगंनबाड़ी कार्यकर्ता, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर भी हिताग्राहियों के कार्ड बनवा सकती है। उन्होंने कहा कि खाद्य वितरण प्रणाली में सभी नए पात्रता पर्ची धारियों को राशन वितरण कराना सुनिश्चित करें। छूटे हुए सभी पात्र हितग्राहियों को चिन्हाकिंत कर राशन वितरण किया जाए।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज़ एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT