वर्षा का दौर जारी, आज पूरा हो सकता है सीजन का कोटा
वर्षा का दौर जारी, आज पूरा हो सकता है सीजन का कोटा Raj Express
मध्य प्रदेश

Bhopal : वर्षा का दौर जारी, आज पूरा हो सकता है सीजन का कोटा

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। मानसून के सक्रिय होने और मानसून ट्रफ के प्रदेश से होकर गुजरने के कारण राजधानी सहित प्रदेश में वर्षा का दौर जारी है। इसी क्रम में मंगलवार को सुबह से शहर में गड़गड़ाहट के साथ कभी तेज तो कभी हल्की बौछारें पड़ती रहीं। सुबह से रात तक भोपाल सिटी में अच्छी बारिश हुई , यहां सबसे ज्यादा बरसात दर्ज की गई। भोपाल सिटी में 56.4 मिमी, भोपाल बैरागढ़ में 21.0 मिमी, जबकि भोपाल बैरसिया में 45.5 मिमी पानी बरसा। मौसम विज्ञानियों के मुुताबिक अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के साथ ही मानसून ट्रफ के मध्य प्रदेश से होकर गुजरने से मानसून को अतिरिक्त बल मिल रहा है और वर्षा की गतिविधियां बढ़ गई हैं। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन शहर में अति भारी और बैरागढ़, बैरसिया में भारी वषा की संभावना जताई है। शहर में मंगलवार रात तक 1002.5 मिमी पानी बरस चुका है और सीजन की कुल वर्षा 1051.4 मिमी है , ऐसे में संभावना है कि आज सीजन की कुल वर्षा का आंकड़ा पार हो जाएगा।

48.9 मिमी बरसने पर सीजन का कोटा होगा पूरा :

मंगलवार को सुबह आसमान साफ रहा और उसके बाद दिन भर ही रुक-रुक हल्की से मध्यम वर्षा होती रही। सुबह 93 और शाम को 97 फीसदी आद्रता रही। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में कहीं कम तो कहीं ज्यादा बौछारें पड़ीं। सुबह साढ़े आठ से रात साढ़े आठ बजे के दौरान भोपाल (बैरागढ़ स्थित ऑब्जर्वेट्री) में 21.0 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। जबकि भोपाल सिटी में अधिक बारिश हुई। यहां 56.4 मिमी पानी बरसा और बैरसिया में 45.5 मिमी पानी बरसा। लेकिन भोपाल की वर्षा के लिए बैरागढ़ स्थित ऑब्जर्वेट्र में दर्ज वर्षा को जोड़ा जाता है, इसलिए एक जून से लेकर मंगलवार रात तक 1002.5 मिमी वर्षा रिकार्ड हो चुकी है। अब 48.9 मिमी पानी बरसने पर सीजन का कोटा पूरा हो जाएगा। वेद के मुताबिक अगले एक-दो दिन में शहर में 100 मिमी पानी बरसने की संभावना है। भोपाल में अब तक सामान्य से 59 प्रतिशत और पूरे प्रदेश में दो प्रतिशत अधिक बरसात हो चुकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT