5 महीने पहले बनाई गईं सड़कों को फिर खोदा
5 महीने पहले बनाई गईं सड़कों को फिर खोदा Irshad Qureshi - RE
मध्य प्रदेश

Bhopal: 5 महीने पहले बनाई गई सड़कों को फिर खोदा, बरसात के बाद दोबारा बनाने की फाईलें होगी तैयार

Irshad Qureshi

भोपाल, मध्यप्रदेश। पुराने शहर का चार बत्ती चौराहा, पुतली घर चौराहा, कॉजी कैंम्प, प्रभात चौराहा, अशोका गार्डन थाने से सेमरा रोड वाली सड़क। यह वह जगह हैं, जहां 5 महीने पहले ही नई सड़कें बनाई गई थीं। अब बरसात से पहले इन सड़कों की खुदाई हो गई है। नए शहर में भी ऐसे ही हाल में बनी सड़कों को खोदा जा रहा है। कुछ सड़कें पाईप लाईन के लीकेज सुधार के लिए तो कई जगह नई लाईन डालने के लिए खुदाई चल रही है। अधिकांश खुदाई वाली सड़कें नगर निगम ने ही बनाई थीं। चुनाव और बरसात के बाद दोबारा इन्हें बनाने की फाईलें तैयार होंगी।

अशोका गार्डन थाने से सेमरा जाने वाली सड़क लगभग ढाई महीने पहले ही बनाई गई थी। दो दिन से सड़क के दोनों ओर खुदाई चल रही है। चार बत्ती चौराहा वाली सड़क तो दो महीने के अंदर ही बनी है। यहां बीच चौराहा पर खुदाई की गई है, जिससे सड़क में बड़ा गड्डा नजर आ रहा है। जबकि पुराने शहर के पुतली घर चौराहा की सड़क भी लगभग 3 महीने पहले बनी थी। यहां भी खुदाई के बाद बड़ा गड्डा हो गया। तीनों जगह पाईप लाईन के लीकेज सुधारे गए हैं। एक जगह तो ज्वाईंट बदला गया है। इसके अलावा बावडि़या कला ब्रिज के पास नर्मदा लाईन के लीकेज सुधार में पूरी सड़क ही खोद डाली। गौरतलब है कि शहर की अधिकांश सड़कें 5 महीने के अंदर ही बनी हैं।

चुनाव के बाद नई सड़कों की दोबारा बनेंगी फाईलें :

जनता और सरकार के पैसे की बर्बादी किस तरह की जाती है, यह नगर निगम अधिकारियों से बहतर कोई नहीं जानता। बिना प्लानिंग के सड़कें बना दी गईं, अब उन्हीं सड़कों की खुदाई चल रही है। प्लानिंग के साथ काम होता तो पहले ही लीकेज सुधार होते और लाईनें बदली जाती। लेकिन निगम ने ऐसा न करते हुए पहले सड़कें बना दीं। उल्लेखनीय है कि नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2022-23 का पूरा बजट खत्म कर दिया। अब नई परिषद को निगम का खजाना खाली मिलेगा। ऐसे में नई फाईलों के लिए मुख्यालय बजट का उपयोग होगा और उसी से दोबारा सड़कें बन सकेंगी। निगम अधिकारियों के मुताबिक वित्तीय वर्ष के बजट में सड़कों के लिए करीब 150 करोड़ रूपए रखे गए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT