प्रदेश में ठंडी हवाओं ने बदले तेवर
प्रदेश में ठंडी हवाओं ने बदले तेवर Social Media
मध्य प्रदेश

मौसम के हाल: प्रदेश में ठंडी हवाओं ने बदले तेवर, शुरू होगा सर्दी का दौर

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में महामारी कोरोना का संकट जहां बीते कई महीनों से बना हुआ है, वहीं दूसरी तरफ संक्रमण काल के बीच सर्दी के मौसम की बात करें तो वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण हवा का रुख बदल गया है जिससे आने वाले दो- तीन दिन तक तेज पड़ रही ठंड से निजात मिल सकती है। साथ ही बताते चलें कि, 27 नवंबर से फिर ठंड का एक दौर आ सकता है। पिछले कुछ दिनों से ठंड के मौसम में तापमान को लेकर उतार- चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार जारी पूर्वानुमान

इस संबंध में प्रदेश के मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक एवं ड्यूटी ऑफिसर जीडी मिश्रा ने मौसम को लेकर पूर्वानुमान स्पष्ट करते हुए बताया कि हवा का रुख उत्तर पूर्वी से बदलकर दक्षिण पूर्वी हो गया है। इसी वजह से दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी होने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही वेस्टर्न डिस्टरबेंस अभी अफगानिस्तान में है, जो यह उत्तर पूर्व से आने वाली ठंडी को रोकेगा। इसके कारण सर्द हवा नहीं आएगी तो जिसके चलते दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

रात और दिन के तापमान में बन रही है उतार-चढ़ाव की स्थिति

इस संबंध में बताते चलें कि, बीते दिन सोमवार को दिन का तापमान 28.8 डिग्री दर्ज किया गया, तो वहीं रविवार के मुकाबले इसमें 2.5 डिग्री का इजाफा हुआ। इसके बावजूद यह सामान्य रहा। वहीं दिन में ठंडी हवा भी नहीं चली। धूप निकलने से पारे की चाल भी रविवार के मुकाबले तेज थी। साथ ही सुबह 11.30 ही पारा 25 डिग्री के करीब पहुंच गया था। रात का तापमान 12.2 डिग्री दर्ज किया गया जहां यह भी सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। 24 घंटे में इसमें 1.7 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT