सुरक्षित विसर्जन, भीड़ न जाम, सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम
सुरक्षित विसर्जन, भीड़ न जाम, सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम Shamim Khan & Atiq Ahmed
मध्य प्रदेश

Bhopal : सुरक्षित विसर्जन, भीड़ न जाम, सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। शुक्रवार को दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ किया गया। नगर निगम ने शहर के हर घाट पर हाईड्रोलिक मशीन से लेकर जेबीसी और क्रेन का इंतजाम किया था, ताकि श्रद्धालु घाट में न उतरें और सुरक्षित विसर्जन किया जा सके। दरअसल दो साल पहले गणेश विसर्जन के दौरान खटलापुरा विसर्जन घाट पर एक हादसा हो गया था। दोबारा ऐसी घटना न हो, इसके लिए निगम ने पानी में उतरकर या नांव में सवार होकर विजर्सन करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया। तब यह व्यवस्था बन गई है कि बेरिकेट्स से आगे श्रद्धालु नहीं जा सकते।

राजधानी में शुक्रवार को जहां दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया। वहीं दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन भी विधिविधान के साथ किया गया। शहर के सभी घाटों पर नगर निगम इसके लिए इंतजाम किए थे। पर्याप्त मात्रा में गोताखोर, घाटों तक आने-जाने वाले रास्तों पर रोशनी, विसर्जन के लिए क्रेन, जेसीबी मशीन, हाईड्रोलिक मशीन, पूजन सामग्री के लिए अलग-अलग कुंड, छोटी प्रतिमाओं के लिए कुंड, श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी का इंतजाम, भीड़ न लगे, इसके लिए अलाउंसमेंट सिस्टम जैसी व्यवस्थाएं की गई थीं। हर प्रतिमा का विसर्जन अधिकारियों की निगरानी में किया गया।

अल सुबह से तैनात रहा स्वास्थ्य अमला :

नगर निगम का स्वास्थ्य अमला अल सुबह से घाटों पर तैनात रहा, ताकि किसी तरह की गंदगी न फैले। इसके अलावा राजस्व का अमला अपने-अपने इलाकों में प्रतिमाओं को घाटों के लिए सुरक्षित रवाना करवाता रहा। निगम प्रशासन ने हर वार्ड के अमले को विसर्जन में लगाया था।

नोडल अधिकारी लगाते रहे राउंड :

विसर्जन घाटों पर व्यवस्था बनाने के लिए नगर निगम ने नोडल अधिकारी बनाए थे। हालांकि इन नोडल अधिकारियों को पूरे समय घाट पर रहना था, लेकिन एक जगह रहने की जगह अधिकारी राउंड लगाते नजर आए। निगम प्रशासन ने खटलापुरा विसर्जन घाट की उपायुक्त योगेन्द्र पटेल को जिम्मेदारी थी। वहीं प्रेमपुरा घाट के लिए उपायुक्त हर्षित तिवारी, बैरागढ़ विसर्जन घाट की उपायुक्त विशाल सिंह, हथाईखेड़ा डेम विसर्जन घाट की सहायक आयुक्त आनंद कुमार, शाहपुरा विसर्जन घाट की सहायक आयुक्त विनीता गुप्ता, रानी कमलापति विसर्जन घाट सहायक परियोजना अधिकारी जाबिर खान और माली खेड़ी विसर्जन घाट के लिए उपायुक्त सीबी मिश्रा को नोडल अधिकारी बनाया गया था।

पुलिस कंट्रोल रूम मॉनीटरिंग करते रहे इंजीनियर :

निगम प्रशासन ने पुलिस कंट्रोल रूम में भी अधिकारियों की ड्यूटी लगाई थी। इन्हें प्रतिमाओं के विसर्जन से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी के लिए तीन पालियों में ड्यूटी लगाई गई थी। अधिकारी प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान पुलिस कंट्रोल रूम में बैठकर कंट्रोल रूम में निगम की व्यवस्थाओं से संबंधित सूचनाओं को पुलिस कंट्रोल रूम से समन्वय कर संबंधित क्षेत्र के अपर आयुक्त, विसर्जन स्थल के प्रभारी अधिकारी को तत्काल सूचित करते रहे।

देर रात कमिश्नर ने लिया जायजा, कहा अंत तक ऐसे ही सेवाएं देना है :

देर रात नगर निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी विसर्जन घाटों का जायजा लेने पहुंचे। जहां उन्होंने विसर्जन की सभी व्यवस्थाओं को और अधिक चाक चौबंद बनाने के निर्दश दिए। प्रेमपुरा सहित खटलापुरा, रानी कमलापति, बैरागढ़ और शहर के अन्य विसर्जन घाटों का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर ने विसर्जन समाप्ति तक बेहतर व्यवस्थाएं बनाए रखने, गीली-सूखी पूजन सामग्री को अलग-अलग कंटेनरों में ही रखवाने के निर्देश दिए। वहीं इस दौरान वरिष्ठ अधिकारियों सहित विसर्जन घाटों पर तैनात अधिकारियों से विसर्जन व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कमिश्नर ने छोटी बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन की प्रक्रिया को भी देखा और सुरक्षा का भी कड़ाई से पालन करने को कहा। उल्लेखनीय है कि दुर्गा उत्सव के दौरान दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए शहर के विसर्जन घाटों पर विशेष साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश, गोताखोर, लाईट्स, रस्से, क्रेन, हाइड्रोलिक प्लेटफार्म, बोट्स व कंट्रोलरूम की व्यवस्था के साथ ही गीली-सूखी पूजन सामग्री अलग-अलगएकत्र करने के लिए पर्याप्त कंटेनरों की व्यवस्था भी निगम ने की है। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त पवन सिंह, अधीक्षण यंत्री संतोष गुप्ता सहित नगर निगम, जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी और विभिन्न विसर्जन घाटों पर तैनात निगम के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT