शासकीय नवीन कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्राचार्यों की बैठक का हुआ आयोजन
शासकीय नवीन कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्राचार्यों की बैठक का हुआ आयोजन Raj Express
मध्य प्रदेश

Bhopal : छमाही के बाद रिमेडियल कक्षाएं लगाएं, बच्चों को निपुण बनाएं

Author : Gaurishankar Chaurasiya

भोपाल, मध्यप्रदेश। अर्धवार्षिक परीक्षाओं के बाद अब प्राचार्यों को अनेक चुनौतियों से गुजरना होगा। बच्चों का जहां उन्हें समय से पाठ्यक्रम कम्पलीट करवाना होगा। वहीं उनकी रिमेडियल कक्षाएं भी लगानी होंगी। इस संबंध में गूरुवार को शासकीय नवीन कन्या हायर सैकेण्डरी स्कूल में प्राचार्यों की एक बैठक आयोजित की गई।

इस बैठक में राजधानी के समस्त प्राचार्य शामिल हुए। बैठक को सबोंधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि अर्धवार्षिक परीक्षाएं जैसे हीं संपन्न होती हैं। तब इसके तत्काल बाद वह कमजोर बच्चों की रिमेडियल का क्रम प्रारंभ करें। क्योंकि शासन के भी इस प्रकार के निर्देश हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जो बच्चे विषय ढाई में कमजोर हैं। वह कक्षावार उनकी सूची तैयार करें। फिर उनकी अलग से रिमेडियल कक्षाएं लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाए। शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जिस सब्जेक्ट में बच्चा कमजोर है। उसी विषय का शिक्षक बच्चों की रिमेडियल क्लास लेगा। इन कक्षाओं की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी। अगर कहीं पर लापरवाही पाई जाती है तो वहां पर प्राचार्य को कार्यवाही झेलने के लिए भी तैयार रहना होगा। शिक्षा अधिकारी ने यह भी कहा है कि समय से शिक्षकों को शाला में अपनी आमद दर्ज करवानी होगी। अगर कोई शिक्षक इन निर्देशों का उल्लंघन करता है तो तत्काल कार्यालय को सूचित किया जाये। ताकि ऐसे शिक्षकों पर कार्यवाही की जा सके।

प्रतिदिन करना होगा कक्षा भ्रमण :

शिक्षा अधिकारी ने प्राचार्यों को बैठक में ताकीद दी है कि उन्हें हर दिन कक्षा भ्रमण करना होगा। ऐसा नहीं कि कक्ष में ही पूरा दिन गुजार दिया जाये। कहा गया है कि कक्षाओं में हर दिन शिक्षक से उसकी समस्या पूछी जाए। बच्चों से भी बात की जाए। कहां उन्हें अध्यापन कार्य में दिक्कत आ रही है। शिक्षकों से समन्वय बनाकर उसका समाधान किया जाये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT