पितृ पक्ष के पावन पर्व पर आयोजित श्रीमद् भागवत कथा
पितृ पक्ष के पावन पर्व पर आयोजित श्रीमद् भागवत कथा Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

पितृ पक्ष के पावन पर्व पर आयोजित श्रीमद् भागवत कथा, भोपाल इस मंदिर में रोज उमड़ रहे श्रद्धालु

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। पितृ पक्ष के पावन पर्व पर भोपाल के कोलार में स्थित मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा आयोजन किया गया है। मंदिर में चल रही भागवत कथा में रोज श्रद्धालु उमड़ रहे है। पंडित अवधेश व्यास द्वारा यहां पर कथा का वाचन किया जा रहा है। श्रीमद्भागवत कथा में कथावाचक पं. अवधेश व्यास गुना ने गोवर्धन लीला के साथ भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का प्रसंग सुनाया।

इस मंदिर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा :

बता दें, बीते दिनों से कोलार रोड स्थित गणपति एनक्लेव साईं मंदिर प्रांगण में चल रही श्रीमद्भागवत कथा उत्सव में रोज भक्तगण पहुंच रहे है। भागवत कथा में पं. अवधेश व्यास ने कहा कि, ज्ञान, भक्ति, वैराग्य का संगम है श्री मद्भागवत कथा। इस दौरान श्रद्धालु भगवान श्रीकृष्ण के नामकरण और पूतना वध के साथ माखनचोरी की लीलाओं का वर्णन सुनकर मंत्रमुग्ध हो गए।

भजनों पर देर तक नाचते रहे श्रद्धालु :

मिली जानकारी के मुताबिक, श्रीमद्भागवत कथा के दौरान भगवान गिरिराज पर्वत को उठाते हुए सुंदर झांकी सजाई गई। इस दौरान भजनों पर श्रद्धालु देर तक नाचते रहे। वहीं, इस मौके पर गोवर्धन लीला की झांकी भी सजाई गई। कथा के दौरान गोवर्धन पूजन का उत्सव उल्लास के साथ मनाया गया।

बताते चले, 10 सितंबर से पितृपक्ष की शुरुआत हुई है वहीं 25 सितंबर को इसका समापन होगा। पितृपक्ष यानी श्राद्ध का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है। पितृपक्ष में पूर्वजों को श्रद्धापूर्वक याद करके उनका श्राद्ध कर्म किया जाता है। इस साल पितृपक्ष 15 दिनों के बजाय 16 दिनो का रहेगा। हिंदू धार्मिक शास्त्र के अनुसार 16 दिनों तक चलने वाला यह पितृ पक्ष पूरी तरह से हमारे पितरों को समर्पित रहता है, इस दौरान हम उनकी आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान, पूजा, आदि करते है।

ये भी पढ़े

इससे पहले अयोध्या नगर पंचमुखी हनुमान व दुर्गा मंदिर में चल रही भक्तमाल कथा उत्सव में श्रद्धालु उमड़े थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT