राज्य-स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में मंत्री परमार का बयान
राज्य-स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में मंत्री परमार का बयान Social Media
मध्य प्रदेश

राज्य-स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में मंत्री परमार का बयान, कही ये बात

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में महामारी कोरोना का संकटकाल जहां जारी है वहीं विभागों के मंत्रियों द्वारा कई प्रस्तावों पर बैठकें भी आयोजित की जा रही हैं इस बीच ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री इंदर सिंह परमार की अध्यक्षता में राज्य-स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से हुई है। जिस दौरान इस विषय पर चर्चा की गई।

बैठक में शिक्षा नीति को लेकर कही बात

इस संबंध में, बैठक के दौरान मंत्री इंदर सिंह परमार ने बैठक के दौरान कहा कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का लक्ष्य भारत को वैश्विक ज्ञान की महाशक्ति बनाना है। जहां वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तन लाने और विद्यार्थियों के विकास के उद्देश्य को लेकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति कई वर्षों के अध्ययन, चिंतन और विभिन्न शिक्षाविदों के साथ मंथन उपरांत तैयार की गई है। इसके लिए सुझावों के आधार पर क्रियान्वयन की योजना और प्रक्रिया निर्धारित की जाएगी। आगे यह भी कहा गया है कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के ड्राफ्ट को अच्छे से अध्ययन करने, ड्राफ्ट के बारे में विद्यालय , मोहल्ले और समाज के नागरिकों शिक्षाविदों से चर्चा करना है। इस दौरान बैठक में जिलों के सभी सदस्य कलेक्टोरेट के एनआईसी कक्ष से बैठक में वर्चुअली माध्यम से मौजूद रहें।

टास्क फोर्स में इन अधिकारियों को किया गया शामिल

इस संबंध में बताते चलें कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को सही ढंग से लागू करने और सुझाव के साथ मार्गदर्शन करने के लिए सरकार द्वारा टास्क फोर्स का गठन किया है। जिसके तहत फोर्स में प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को सदस्य सचिव, आयुक्त लोक शिक्षण और आयुक्त राज्य शिक्षा केंद्र संचालक को सदस्य, सचिव मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, संचालक मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड और निदेशक महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान को पदेन सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। इसके अलावा सरकारी और गैर सरकारी 24 प्रतिनिधियों को भी सदस्यों के लिए मनोनित किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT