आज CM ने लगाए पीपल, नीम और हरसिंगार के पौधे
आज CM ने लगाए पीपल, नीम और हरसिंगार के पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal: पौधरोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम ने लगाए पीपल, नीम और हरसिंगार के पौधे

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) प्रतिदिन पौधारोपण के संकल्प को भी जारी रखे हैं, वैसे तो सीएम ने एक साल के लिए संकल्प लिया था और यह अवधि मार्च महीने में पूरी हो गई है, पर प्रकृति के प्रति समर्पण भाव से वे आज भी रोज पौधे लगा रहे हैं। पौधरोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज ने तीन पौधे लगाये है।

आज सीएम ने लगाए ये पौधे :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने आज श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में पीपल, नीम और हरसिंगार के पौधे रोपे। मुख्यमंत्री चौहान के साथ तीन वर्षीय बालक अमरेंद्र सिंह ने अपने जन्म-दिवस के अवसर पर पौध-रोपण किया। बालक अमरेंद्र सिंह के परिवार के विष्णु शंकर सिंह तथा प्रशांत सिंह भी पौध-रोपण में शामिल हुए। इसी क्रम में योग के प्रचार-प्रसार और वृक्षा-रोपण के लिए सक्रिय योग पर्यावरण युवा सेवा समिति के सोनम दीक्षित ने भी अपने जन्म-दिवस पर पौधा लगाया।

मिली जानकारी के मुताबिक, विजयासन देवी मंडल की सुश्री रेखा शर्मा, अर्चना शर्मा, पूजा सोनी, नेहा जैन और डॉ. सुप्रिया गौतम पौध-रोपण में शामिल हुई। मंडल, पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए कार्यशालाएं करने के साथ महिलाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने के लिए नि:शुल्क व्यवसायिक प्रशिक्षण उपलब्ध कराता है। साथ ही वृद्धजन के लिए नि:शुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाये जाते हैं।

आज लगाया गया पीपल छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। हरसिंगार उत्तम औषधि है। बता दें, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज द्वारा MP में अब तक कई पौधों का रोपण किया जा चुका है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना- "हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे। प्रदेश की जनता से अपील है कि यदि साल में एक बार पौधारोपण करेंगे"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT