Bhopal: आज अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग तैराक के साथ सीएम ने लगाए 3 पौधे
Bhopal: आज अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग तैराक के साथ सीएम ने लगाए 3 पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal: आज अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग तैराक के साथ सीएम ने लगाए नीम, पीपल और बेलपत्र के पौधे

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। MP में पौधरोपण करने का अभियान सभी जगह तेजी से जारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने अपने प्रतिदिन पौधारोपण के संकल्प के तहत आज स्मार्ट पार्क में नीम, पीपल और बेलपत्र के पौधे लगाए है। यहां सीएम ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग तैराक के साथ वृक्षारोपण किया है।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

एमपी के सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा- भोपाल के स्मार्ट पार्क में अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग तैराक सत्येंद्र लोहिया के साथ नीम, पीपल और बेलपत्र का पौधा लगाया है। इंग्लिश चैनल, कैटलिन चैनल और यूके नार्थ चैनल को पार करने वाले सत्येंद्र जी को भावी प्रतियोगिताओं में सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

पाैधे के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा-

इस पाैधे के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान हैं। पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण को शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। वहीं बेलपत्र वृक्ष हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। बेलपत्र दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद है, इसका काढ़ा पीने से रक्त संचार दुरुस्त होता है। खेजड़ी वृक्ष भूमि की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाता है।

सीएम ने कही ये बात

पौधे लगाने के बाद सीएम शिवराज ने कहा कि हर पौधा स्वस्थ जीवन और स्वस्थ धरती का आधार है, पर्यावरण बचाने के लिए वृक्षारोपण अभियान जारी है। यह मुझे आत्मा का सुख दे रहा है, उत्तम वर्तमान और श्रेष्ठतम भविष्य के लिए आप भी पौधरोपण कीजिये। बता दें, CM राज्य में हर दिन एक पेड़ लगा रहे हैं। अभी तक CM ने आम, पारिजात, सप्तपर्णी, नीम, सीता अशोक, गुल बकावली, शीशम, करंज, पुत्रजीवक, वटवृक्ष, पीपल, कदम, बाँस, हरसिंगार, गूलर, बेल, चंदन, महानीम, खिरनी, रुद्राक्ष जैसे पौधे लगा चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT